पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

स्कूलों में स्टूडेंट्स का होगा कॉम्पीटेंसी बेस्ड असेसमेंट

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीबीएसई ने छात्र-छात्राओं की तार्किक योग्यता बढ़ाने के लिए उठाया कदम 

भोपाल। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) से मान्यता प्राप्त स्कूलों में कॉम्पीटेंसी बेस्ड असेसमेंट लागू किया जाएगा। इससे अलग-अलग क्लास के हिसाब से छात्र-छात्राओं का असेसमेंट किया जाएगा। इससे स्टूडेंट्स की पढ़ाई के साथ उनके दूसरी परफॉर्मेंस का भी आकलन किया जाएगा। 

 

बोर्ड ने छात्रों की क्रिएटिविटी बढ़ाने, उनमें तार्किक सोच विकसित करने और लर्निंग आउटकम को सुधारने के लिए छात्रों के मूल्यांकन के लिए अपनाई जाने वाली मूल्यांकन प्रणाली को भी संशोधित किया है। इस संशोधित मूल्यांकन प्रणाली के तहत कक्षा 12वीं के सभी विषयों में छात्रों के आंतरिक मूल्यांकन के तत्व जोड़े जाएंगे। अभी कक्षा 12वीं में गणित, पॉलिटिकल साइंस और लीगल स्टडीज जैसे कई विषयों में 100 अंकों की लिखित परीक्षा होती है, लेकिन अगले सत्र से इन विषयों में भी 20 अंकों का इंटरनल असेसमेंट यानी प्रैक्टिकल परीक्षा होगी। इसके बाद बोर्ड एक्जाम में लिखित परीक्षा के 80 या उससे कम अंकों की होगी। 


यह मिलेगा फायदा 
बोर्ड इसके माध्यम से आतंरिक मूल्यांकन को अधिक मजबूत बना रहा है। इसके तहत कक्षा 9वीं से 12वीं के प्रश्नपत्रों में कुछ बदलाव की तैयारी है। इसके अनुसार 11वीं और 12वीं में 70 अंक से कम वाले पेपर हल करने के लिए दो घंटे मिलेंगे। नए बदलावों के क्रम में प्रश्नपत्रों में वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के साथ-साथ बहुविकल्पीय प्रश्न भी शामिल होंगे।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए उपलब्धियां ला रहा है। उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। आज कुछ समय स्वयं के लिए भी व्यतीत करें। आत्म अवलोकन करने से आपको बहुत अधिक...

और पढ़ें