विज्ञापन

किसान संघ ने मांगा सूखा राहत राशि, फसल बीमा का भुगतान / किसान संघ ने मांगा सूखा राहत राशि, फसल बीमा का भुगतान

Bhaskar News Network

May 18, 2018, 05:45 AM IST

News - भारतीय किसान संघ ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम गुरुवार दोपहर संबोधित छह सूत्रीय ज्ञापन तहसीलदार को...

किसान संघ ने मांगा सूखा राहत राशि, फसल बीमा का भुगतान
  • comment
भारतीय किसान संघ ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम गुरुवार दोपहर संबोधित छह सूत्रीय ज्ञापन तहसीलदार को सौंपा। ज्ञापन के माध्यम से कहा गया कि सूखा राहत राशि का भुगतान जल्द से जल्द शेष किसानों को कराया जाए। प्रधानमंत्री फसल बीमा के तहत 2017 का खरीफ फसल बीमा प्रदान किया जाए। उपार्जन खरीदी केन्द्रों पर चना, मसूर, सरसो की खरीदी का भुगतान किसानों को तुरंत किया जाए। साथ ही उपार्जन केन्द्रों पर तौल कांटों के साथ मजदूरों की संख्या बढ़ाई जाए।

केंद्रों में पहुंच रहे किसान

केन्द्रों पर अधिक संख्या में किसान अपनी उपज लेकर पहुंच रहे हैं लेकिन पर्याप्त तौल काटे और मजदूर न होने के कारण समय पर तुलाई कार्य न होने से किसानों को दो से तीन दिनों तक इंतजार करना पड़ रहा हैं। इससे वे परेशान है। कृषि उपज मंडी में उपज विक्रय के बाद किसानों को कम से कम पचास हजार रुपए का नगद भुगतान कराया जाए। नगद भुगतान न होने से किसान समय पर अपनी जरूरत की चीजे नहीं खरीद पा रहे हैं। नगद राशि के अभाव में पारिवारिक समारोह के लिए उधार रुपए लेकर काम चलाना पड़ रहा है। इसलिए किसानों को नगद भुगतान किया जाए। गांव रसूलपुर से पठारी मार्ग निर्माण के दौरान किसानों की भूमि अधिग्रहण की गई थी लेकिन निर्माण पूर्ण होने के कई साल बाद भी किसानों को मुआवजा राशि प्राप्त नहीं हुई।

जमीन का नहीं मिला मुआवजा

किसानों ने बताया कि उपजाऊ भूमि को अधिग्रहण करते समय मुआवजा दिए जाने की बात कही गई थी लेकिन निर्माण के बाद राशि नहीं दी गई। भारतीय किसान संघ ने छह सूत्रीय मांगों को जल्द से जल्द पूरा किए जाने की बात कही ताकि किसानों को परेशान न होना पड़े। जिला मंत्री नारायण सिंह का कहना है कि मांगों के पूरा न किए जाने पर संघ द्वारा आगामी रूपरेखा बनाकर प्रदर्शन किया जाएगा। इस मौके पर बड़ी संख्या में संघ सदस्य व किसान मौजूद थे।

X
किसान संघ ने मांगा सूखा राहत राशि, फसल बीमा का भुगतान
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543
विज्ञापन