--Advertisement--

3 महीने में 2 बार दिया आश्वासन फिर भी शुरू नहीं हुईं एमए-एमकॉम की कक्षाएं

शिक्षा के क्षेत्र में अधिकारी और जनप्रतिनिधि कितने उदासीन है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है नगर के...

Dainik Bhaskar

Jun 14, 2018, 05:10 AM IST
3 महीने में 2 बार दिया आश्वासन फिर भी शुरू नहीं हुईं एमए-एमकॉम की कक्षाएं
शिक्षा के क्षेत्र में अधिकारी और जनप्रतिनिधि कितने उदासीन है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है नगर के शासकीय कॉलेज में एमए और एमकॉम की कक्षाएं शुरू कराने के लिए छात्र छात्राओं को ज्ञापन देने पड़ रहे हैं। इसके बाद भी न तो कोई अधिकारी इस मांग को पूरा करने के लिए पहल कर रहा है न ही जनप्रतिनिधि ध्यान दे रहे हैं। लोक निर्माण विभाग के मंत्री ठाकुर रामपाल सिंह को भी तीन महीने में दो बार छात्राएं ज्ञापन दे चुकी हैं। हर बार मंत्री से छात्राओं को आश्वासन के सिवा कुछ नहीं मिला। बुधवार को एक कार्यक्रम के दौरान जब छात्राओं ने लोनिवि मंत्री को कक्षाएं शुरू कराने की मांग करते हुए ज्ञापन दिया तो इस बार भी मंत्री ने हंसकर ज्ञापन लिया और छात्राओं को आश्वासन दे दिया।

सरकारी कॉलेज में एमए व एम कॉम की कक्षाएं इसी सत्र से प्रारंभ कराने मांग छात्राओं द्वारा कई अधिकारियों से की जा चुकी है। छात्रा पूजा राजौरिया, ज्योति पंडित, अब्दुल नावेद, अब्दुल कादिर, दुर्ग चढ़ार, आरती सेन, रश्मि, करिश्मा लोधी, कविता, नेहा, निशा विश्वकर्मा, कविता कुशवाह, क्रेश चंद्र धुर्वे, भारती जाटव, केशव प्रसाद, सुलेखा शर्मा आदि ने लोक निर्माण विभाग मंत्री श्री राजपूत को ज्ञापन देकर स्नातक के बाद स्नातकोत्तर की पढ़ाई में होने वाली परेशानी से अवगत कराया।

मांग पूर्ण न होने से छात्र- छात्राओं में असंतोष बना हुआ है। सरकारी कॉलेज में एमए व एमकॉम की कक्षाएं न होने से बीए के बाद आर्थिक रुप से कमजोर छात्र छात्राओं को बीच में ही पढ़ाई छोड़ना पड़ती है। छात्र छात्राएं बीते कई महीनों से कॉलेज में एमए व एमकॉम की कक्षाएं प्रारंभ किए जाने की माग कर रहे हैं ताकि वह स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूर्ण कर सकें। छात्रा ज्योति पंडित ने बताया कि करीब 3 माह पूर्व मार्च में लोनिवि मत्री को मांग पत्र दिया गया था। उनके आश्वासन के बाद भी अभी तक कक्षाएं प्रारंभ नहीं की गई। जबकि 14 जून स्नातकोत्तर कक्षाओं में पंजीयन कराए जाने की अंतिम तारीख है।

14 जून स्नातकोत्तर कक्षाओं में पंजीयन कराए जाने की अंतिम तारीख

बुधवार को छात्राओं ने मंत्री को कक्षाएं शुरू कराने की मांग करते हुए ज्ञापन दिया

एमए एमकॉम की कक्षाएं शुरू कराने लोनिवि मंत्री को ज्ञापन देती छात्राएं।

राज्य कर्मचारी संघ व कृषि विभाग के कर्मियों ने भी सौंपा ज्ञापन

मप्र राज्य कर्मचारी संघ की तहसील इकाई द्वारा 5 सूत्रीय मांगों को लेकर लोनिवि मंत्री रामपाल सिंह राजपूत को मांग पत्र सौंपा तथा निराकरण की मांग की। नगर के उत्कृष्ट विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में शामिल हुए मंत्री रामपाल सिंह राजपूत को मप्र राज्य कर्मचारी संघ के जिला उपाध्यक्ष हेमंत सराठे, तहसील अध्यक्ष नवल किशोर साहू, सचिव रामकृष्ण रघुवंशी सहित अन्य कर्मचारियों ने 5 सूत्रीय मांग पत्र सौंपा। मांग पत्र में मांग की गई है कि लिपिक संवर्ग में रमेशचंद्र शर्मा कमेटी की अनुशंसाएं लागू की जाएं, एमपी डब्ल्यू एएनएम की वेतन विसंगति दूर की जाए, कृषि विभाग में कार्यरत ग्रामीण विकास विस्तार अधिकारियों को सर्वेयर के समान वेतन दिया जाए, नेत्र सहायक पदनाम परिवर्तित कर नेत्र चिकित्सा अधिकारी किया जाए, दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों के नियमितिकरण के आदेश शीघ्र जारी किए जाए। ग्रामीण कृषि विकास विस्तार अधिकारी संघ ने मांगों को लेकर तहसील अध्यक्ष रुप बसंत रघुवंशी के नेतृत्व में लोनिवि मंत्री को ज्ञापन सौंपा।

X
3 महीने में 2 बार दिया आश्वासन फिर भी शुरू नहीं हुईं एमए-एमकॉम की कक्षाएं
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..