भोपाल / लगातार से दूसरे दिन लुढ़का पारा, सुबह हुआ ठंड का अहसास

latest weather news
X
latest weather news

  • राजधानी में अधिकतम तापमान 31.3 और न्यूनतम तापमान 17.6 पर पहुंचा

दैनिक भास्कर

Oct 13, 2019, 01:58 PM IST

भोपाल। दीवाली के 15 दिन पहले ही अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में ही ठंड ने दस्तक दे दी है। शनिवार को जहां न्यूनतम तापामन में 1.7 की गिरावट दर्ज की गई थी। रविवार को न्यूनतम तापमान में 2.3 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। न्यूनतम और अधिकतम तापमान में आ रही गिरवाट से अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस बार दिवाली तक मौसम का मिजाज पूरी तरह बदल जाएगा।

 

हालांकि ऐसा पहली बार हो रहा है जब मानसून की विदाई के पहले दिन से मौसम के तेवर बदल गए हैं। मौसम केंद्र ने शुक्रवार को ही मानसून के विदा होने की घोषणा की है और शुक्रवार रात ही सीजन में सबसे ज्यादा ठंडक रही। शुक्रवार शाम शहर में बारिश होने से भी ठंडक बढ़ी थी। मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि हवा का रुख उत्तर पूर्वी रहा। हिमाचल प्रदेश समेत उत्तर भारत में कुछ जगह बर्फबारी की वजह से भी यहां ठंडी हवा आ रही है।

 

शुक्रवार की रात इस सीजन में पहली बार पारा 20 डिग्री से नीचे पहुंचा। इसमें 1.7 डिग्री की गिरावट हुई। पारे में गिरावट शनिवार को दर्ज की गई। इस दौरान पारा 17.6 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से 2.3 डिग्री कम था। इसी तरह अधिकतम तापमान 31.3 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से 1,5 डिग्री कम रहा। 

 

DBApp

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना