पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

200 करोड़ रुपए की जमीन के फर्जी दस्तावेज तैयार करने वाले मास्टर माइंड बाबूलाल को उम्रकैद; 9 अन्य को जेल, चार महिलाएं भी शामिल

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • राजधानी की अदालत ने सुनाई सजा, बाबूलाल सुनहरे को उम्रकैद और 4 लाख रुपए जुर्माना लगाया है
  • केस के दूसरे मास्टर माइंड संजीव बिसारिया और उनके परिवार की 4 महिलाओं को 10-10 साल की जेल और 3-3 लाख जुर्माना

कीर्ति गुप्ता, भोपाल. डीबी मॉल के सामने ख़ाली पड़ी 200 करोड़ रूपए की ज़मीन के फ़र्ज़ी पट्टे बनाने के मामले में राजधानी की एक अदालत ने शनिवार को 10 लोगों को सजा सुनाई है। अदालत ने मामले के मास्टर माइंड बाबूलाल सुनहरे (62) निवासी मकान नंबर 10 रविदास कॉलोनी, भोपाल को उम्रकैद की सजा सुनाई है। वहीं केस के दूसरे मास्टर माइंड संजीव बिसारिया और उनके परिवार की चार महिलाओं को 10 साल की सजा सुनाई है। 

ये भी पढ़े
भोपाल जिला अदालत में फर्जी ऋण पुस्तिका से ‘न्यायमित्र’ दिलाते हैं अपराधियों को जमानत
भ्रष्टाचार के मामले की सुनवाई कर रहे राजधानी की अदालत के विशेष न्यायाधीश संजीव पांडे ने यह फ़ैसला सुनाया। अदालत ने बाबूलाल सुनहरे पर 4 लाख का जुर्माना और संजीव बिसारिया समेत अन्य 8 आरोपियों पर 3-3 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। आरोपियों के खिलाफ मप्र आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ (ईओडब्ल्यू) केस दर्ज कर जांच की थी। पूरे मामले का मास्टर माइंड बाबूलाल सुनहरे है। वह कलेक्टोरेट में बाबू था। सबसे ज़्यादा ज़मीनों के फ़र्ज़ी पट्टे बाबू रहते हुए मुख्य आरोपी बाबूलाल ने ही बनाए थे।

एक ही परिवार की चार महिलाएं भी शामिल 
जांच में सामने आया था कि अन्य आरोपियों संजीव बिसारिया, माया बिसारिया, प्रीति बिसारिया, कल्पना विसारिया और अमिता बिसारिया, सावित्रीबाई और मोहम्मद अनवर खान ने अतिक्रमण के प्रकरण को तैयार कर पट्टे के कूटरचित दस्तावेज़ तैयार कराए थे। इस मामले में एमपी नगर थाने में लिखित रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी। बाबूलाल पर आरोप था कि उसने कलेक्टर कार्यालय में चपरासी के पद पर रहते हुए ज़मीनों के फ़र्ज़ी पट्टे तैयार किए।

इन्हें मिली सजा और जुर्माना लगा 

  • इस मामले की मास्टरमाइंड बाबूलाल सुनहरे को आजीवन कारावास और 4 लाख जुर्माना की सजा।
  • संजीव बिसारिया और माया बिसारिया, प्रीति बिसारिया, अल्पना बिसारिया, अमिता बिसारिया और शैलेंद्र कुमार जैन को 10-10 साल की कैद और 3-3 लाख रुपए जुर्माना।
  • रूपश्री जैन और साबित्रीबाई को 7-7 साल की जेल और 2-2 लाख रुपए का जुर्माना।
  • मोहम्मद अनवर खान को 5 साल की जेल और 1 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है।
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - धर्म-कर्म और आध्यामिकता के प्रति आपका विश्वास आपके अंदर शांति और सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर रहा है। आप जीवन को सकारात्मक नजरिए से समझने की कोशिश कर रहे हैं। जो कि एक बेहतरीन उपलब्धि है। ने...

और पढ़ें