• Hindi News
  • Mp
  • Bhopal
  • Locks in illegal marriage garden and wedding hall will fall from Monday, 75 people issued notice

लगाम की तैयारी / साेमवार से पड़ेंगे अवैध मैरिज गार्डन और शादी हॉल में ताले, 75 लोगों को नोटिस जारी

मैरिज गार्डन संचालकों की मनमानी का खामियाजा आम लोगों को उठाना पड़ रहा है। मैरिज गार्डन संचालकों की मनमानी का खामियाजा आम लोगों को उठाना पड़ रहा है।
X
मैरिज गार्डन संचालकों की मनमानी का खामियाजा आम लोगों को उठाना पड़ रहा है।मैरिज गार्डन संचालकों की मनमानी का खामियाजा आम लोगों को उठाना पड़ रहा है।

  • वर्षों से बिना अनुमति कर रहे थे संचालन तालाबंदी हुई तो 300 शादियों पर संकट
  • विवाह समारोह के लिए मैरिज गार्डन, शादी हॉल बुक करा चुके लोग हो रहे परेशान

Dainik Bhaskar

Feb 15, 2020, 06:22 AM IST

भोपाल . मैरिज गार्डन संचालकों की मनमानी का खामियाजा आम लोगों को उठाना पड़ रहा है। वर्षों से बिना लाइसेंस लेकर गार्डन का संचालन किया जा रहा था, अब जिला प्रशासन और नगर निगम इन गार्डन में तालाबंदी की कार्रवाई करने जा रहा है। सोमवार-मंगलवार से कार्रवाई शुरू की जाएगी। ऐसे में इन गार्डन में करीब 300 शादियों की बुकिंग कराने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 
शहर में संचालित 175 में से 75 मैरिज गार्डन ऐसे हैं जिन्होंने नगर निगम से गार्डन संचालन का लाइसेंस नहीं लिया है।

गुरुवार-शुक्रवार को निगम ने इन सभी को नोटिस जारी किया है। 7 दिन में जवाब नहीं देने पर इनको सील करने की कार्रवाई की जाएगी।  निगम और जिला प्रशासन की सख्ती का असर है कि एक ही दिन में 20 गार्डन संचालकों ने अनुमति के लिए आवेदन किया है। करोंद निवासी सुनीता कुशवाह का कहना है कि क्षेत्र के एक गार्डन में शादी की बुकिंग कराई है, अब यदि शादी नहीं हुई तो कहां जाएंगे।  कोलार निवासी संदीप वर्मा कहना है कि उनकी अगले महीने शादी होना है कोलार रोड के एक गार्डन में शादी की बुकिंग कराई है।

गार्डन संचालक बोले...लाइसेंस रिन्यू होने तक न हो कोई कार्रवाई

  •  सिमरन मैरिज गार्डन के संचालक आशीष राय ने नगर निगम को लिखकर दिया है कि चूंकि नियम बहुत सख्त हो गए हैं और अब वो गार्डन का संचालन नहीं करना चाहते हैं। इसलिए उनको पांच दिन की मोहलत सामान उठाने के लिए चाहिए।  
  •  लाला शादी हॉल के संचालक राजकुमार यादव ने बताया कि लाइसेंस रिन्यू कराने के लिए आवेदन नगर निगम में दिया है। जब तक लाइसेंस नहीं मिल जाता, तब तक बुकिंग नहीं ले रहे हैं।   
  •  करोंद स्थित बंधन शादी हॉल के अब्दुल मतीन ने कहा कि उन्होंने लाइसेंस के लिए शुक्रवार को आवेदन किया है। शादियों की बुकिंग फिलहाल नहीं ले रहे हैं।  
  •  आवंतिका मैरिज गार्डन के संचालक राधे राजपूत ने बताया कि उन्होंने अनुमति मांगी है, उनके यहां पर पार्किंग की व्यवस्था है। सारे नियमों का वो पालन कर रहे हैं।
  • 175 मैरिज गार्डन संचालित हो रहे राजधानी में। 
  • 100 मैरिज गार्डन ही हैं वैध। 
  • 75 अवैध, इन्हें 7 दिन में लाइसेंस लेना होगा। नहीं तो होगी कार्रवाई।

टीएल बैठक में करूंगा रिव्यू


 मैरिज गार्डन और शादी हॉल के संचालकों को निर्देश दिए हैं कि बिना लाइसेंस लिए गार्डन का संचालन न करें। वरना कार्रवाई होती है तो उसकी जिम्मेदारी संचालक की होगी। आम लोगों को इससे परेशानी न हो, इसका ध्यान रखने के लिए नगर निगम के अफसरों को कहा गया है। सोमवार को टाइम लिमिट की बैठक में इसकी समीक्षा होगी।  तरुण पिथोड़े, कलेक्टर
 
7 दिन के भीतर लेना होगा लाइसेंस
 70 गार्डन संचालकों को नोटिस जारी किए गए हैं, एक संचालक ने गार्डन बंद करने के आवेदन किया है। करीब 20 गार्डन संचालकों ने शुक्रवार को लाइसेंस के लिए आवेदन किया है। सभी की जांच के बाद लाइसेंस दिए जाएंगे। जो गार्डन संचालक लाइसेंस नहीं लेंगे, कलेक्टर के निर्देश के बाद उनको बंद करने की कार्रवाई की जाएगी। सोमवार से इसकी शुरूआत होगी।  अनिल कुमार साहनी, सहायक यंत्री बिल्डिंग परमिशन शाखा
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना