• Hindi News
  • Mp
  • Bhopal
  • Lok Sabha Election 2019 All dates, full schedule, constituency wise details for mp

लोकसभा चुनाव / मध्य प्रदेश में तीसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी, आठ संसदीय क्षेत्रों में 12 मई को होगा मतदान



Lok Sabha Election 2019 All dates, full schedule, constituency wise details for mp
X
Lok Sabha Election 2019 All dates, full schedule, constituency wise details for mp

  • अधिसूचना जारी होते ही नामांकन पत्र जमा होने का काम शुरू हो गया है, ऑनलाइन  नामांकन भरने की सुविधा
  • आठ संसदीय क्षेत्रों मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल और राजगढ़ में मतदान होगा

Dainik Bhaskar

Apr 16, 2019, 10:36 AM IST

भोपाल। मध्यप्रदेश में तीसरे और देश भर के छठवें चरण में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए कल 16 अप्रैल मंगलवार को अधिसूचना जारी हो गई। इस चरण में प्रदेश में आठ संसदीय क्षेत्रों मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल और राजगढ़ में मतदान होगा। अधिसूचना जारी होते ही नामांकन पत्र जमा होने का काम शुरू हो गया है। 23 अप्रैल तक नामांकन जमा किए जा सकेंगे। 24 अप्रैल को नामांकनों की संवीक्षा होगी। 26 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। सभी स्थानों पर 12 मई को मतदान होगा।

 

पहली बार उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन  नामांकन फाॅर्म भरने की सुविधा दी गई है। उम्मीदवार सुविधा एप पर ऑनलाइन  भी नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं। इसके बाद 23 अप्रैल दोपहर 3 बजे तक उन्हें नामांकन फाॅर्म की हार्ड कॉपी जिला निर्वाचन अधिकारी सुदाम पी खाडे के सामने पेश करना पड़ेगी। नामांकन जमा करने की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी होगी। उम्मीदवार अपने साथ चार समर्थकों को ही जिला निर्वाचन अधिकारी के कक्ष तक ले जा सकेंगे। इसके लिए कलेक्टोरेट के बाहर बेरिकेट्स लगा दिए गए हैं। 

 

इंतजामों का लिया जायजा: सोमवार को जिला निर्वाचन अधिकारी सुदाम पी खाडे और डीआईजी इरशाद वली ने नामांकन की प्रक्रिया को लेकर निरीक्षण कर इंतजाम देखे। उम्मीदवार 16, 18, 20, 22 और 23 अप्रैल को फाॅर्म जमा कर सकते हैं। 24 अप्रैल को स्क्रूटनी और 26 अप्रैल को नाम वापसी होगी। 12 मई को मतदान के बाद 23 मई को रिजल्ट आएगा। नामांकन फार्म जमा करने के लिए उम्मीदवार सुबह 11 से 3 बजे तक नामांकन फाॅर्म दाखिल कर सकते हैं। जिला प्रशासन के अफसरों ने बताया कि 21 लाख 2 हजार 62 मतदाता लोकसभा चुनाव में वोटिंग करेंगे। इसके लिए 2 हजार 510 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। 

 

प्रेक्षक करेंगे खर्च की निगरानी : भोपाल लोकसभा पर कांग्रेस के उम्मीदवार पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के चुनाव लड़ने से इस सीट पर निर्वाचन आयोग ने पैनी नजर गढ़ा रखी है। जिसके तहत इस सीट पर निर्वाचन के खर्च की निगरानी करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक सचिन धानिया मंगलवार को भोपाल पहुंचेंगे। आयोग ने प्रेक्षक के समन्वय अधिकारी शिवनंदन सहाय सहायक यंत्री, बीडीए को नियुक्त किया है। 

 

प्रदेश में चार चरणों में मतदान

  • प्रदेश में कुल चार चरणों में चुनाव होने हैं। पहले और देश भर के चौथे चरण में 6 लोकसभा क्षेत्र सीधी, शहडोल, जबलपुर, बालाघाट, मण्डला और छिंदवाड़ा में 29 अप्रैल को मतदान होगा।
  • पांचवे चरण में सात लोकसभा क्षेत्र टीकमगढ़, दमोह, सतना, रीवा, खजुराहो, होशंगाबाद और बैतूल लोकसभा क्षेत्र में छह मई को मतदान होना है।
  • छठवें चरण में आठ संसदीय क्षेत्रों मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल और राजगढ़ में 12 मई मतदान तिथि है।
  • सातवें और अंतिम चरण में आठ लोकसभा क्षेत्रों देवास, उज्जैन, इंदौर, धार, मंदसौर, रतलाम, खरगोन और खंडवा में 19 मई को मतदान होगा। मतगणना 23 मई को होगी।
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना