मध्य प्रदेश / प्रदेश की 19 सीटों के लिए मंथन कल से तीन-चार दिन बाद शुरू होगा टिकट वितरण

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 10:44 AM IST


loksabha chunav 2019
X
loksabha chunav 2019
  • comment

भोपाल। मध्यप्रदेश में लोकसभा की 19 सीटों को लेकर सोमवार से मंथन शुरू हो रहा है। मुख्यमंत्री कमलनाथ दो दिन के छिंदवाड़ा दौरे के बाद रविवार शाम को दिल्ली रवाना हो रहे हैं। उनका दिल्ली में मप्र में टिकट वितरण को लेकर आयोजित स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में भाग लेने का कार्यक्रम है। इसके बाद सोमवार से दो से तीन दिनों तक मध्यप्रदेश में लोकसभा सीटों पर नेताओं के बीच उभरे विवाद को खत्म करने पर बड़े नेताओं की चर्चा होगी। 


मुख्यमंत्री ने भी शनिवार को इस बात के संकेत दिए हैं कि अगले तीन से चार दिनों में टिकट वितरण शुरू होगा। क्योंकि मध्यप्रदेश में चौथे चरण में चुनाव होना है। खंडवा सीट पर निर्दलीय विधायक सुरेंद्र सिंह ठाकुर, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव को टिकट दिए जाने का विरोध कर रहे हैं। वे चाहते हैं कि इस सीट से किसी स्थानीय व्यक्ति को टिकट मिले। यादव पर पहले अपने गुट को आगे बढ़ाने का आरोप लगता रहा है। इसी के चलते पिछले लोकसभा चुनाव में यादव इस सीट से ढाई लाख से ज्यादा वोटों से हारे थे। वहीं, उनके सांसद रहते हुए 2013 के विधानसभा चुनाव में खंडवा संसदीय क्षेत्र से भीकनगांव सीट को छोड़कर सभी सात पर पार्टी को करारी हार मिली थीञ इसी तरह 2018 में भी जिन प्रत्याशियों को टिकट दिलाने में उन्होंने सहयोग किया वे भी चुनाव हार गए। इनमें पंधाना से छाया मोरे और बुरहानपुर से रवींद्र महाजन चुनाव हार गए थे। 


उज्जैन : पार्टी जीत के प्रति आश्वस्त 
उज्जैन लोकसभा सीट पर टिकट को लेकर कांग्रेस जीत के प्रति ज्यादा आश्वस्त दिख रही है। इसकी वजह संसदीय सीट के तहत आने वाली 8 में से 5 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है। यहां से टिकट की दौड़ में पूर्व मंत्री बाबूलाल मालवीय का नाम है। इसके अलावा महेश परमार की बहन सीमा परमार का नाम है जो प्रोफेसर हैं और महिला कोटे से दावेदारी जता रही हैं। उज्जैन लोकसभा सीट के तहत कांग्रेस के पास आलोट, खाचरौद नागदा, बड़नगर, तराना और घटिया सीटें हैं। इस सीट से पार्टी बागियों में माया त्रिवेदी, जय सिंह दरबार और दिनेश जैन बोस को मनाने में लगी है, ताकि इस सीट से कांग्रेस की जीत सुनिश्चित हो सके। 

COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन