मौसम अपडेट / 15 शहरों में पारा 10 डिग्री से नीचे, भोपाल में आज से बढ़ेगा तापमान



भोपाल। बड़ा तालाब की सुबह की तस्वीर। भोपाल। बड़ा तालाब की सुबह की तस्वीर।
X
भोपाल। बड़ा तालाब की सुबह की तस्वीर।भोपाल। बड़ा तालाब की सुबह की तस्वीर।

  • मौसम विभाग के अनुसार, 14 फरवरी से फिर बदलेगा मौसम, ओलों के साथ बारिश की संभावना

Dainik Bhaskar

Feb 12, 2019, 12:18 PM IST

भोपाल. चार दिन से पड़ रही कड़ाके की ठंड से सोमवार को भले ही राहत मिल गई हो, लेकिन भोपाल समेत प्रदेश के 15 शहरों में रात का तापमान 10 डिग्री से कम ही रहा। भोपाल में दिन के तापमान में 2.9 और रात के तापमान में 1.6 डिग्री का इजाफा हुआ है। मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि मंगलवार को हवा का रुख दक्षिणी रहने की संभावना है। इस वजह से दिन और रात के तापमान में और बढ़ोतरी होगी।

 

भोपाल में दिन का तापमान 26.3 डिग्री और रात का तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बढ़ोतरी के बावजूद यह सामान्य से 3 डिग्री कम रहा। सिर्फ इंदौर, खरगोन और नरसिंहपुर में ही यह 10 डिग्री से ज्यादा रहा। खजुराहो सबसे ठंडा रहा, वहां रात का तापमान 4 डिग्री दर्ज किया गया।

10 डिग्री से कम रहा तापमान 

  1. प्रदेश के 15 से ज्यादा शहरों का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे रहा। इसमें सबसे ठंडा शहर खजुराहो रहा, जहां न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री दर्ज किया गया। दमोह, जबलपुर, खजुराहो, मंडला, रीवा, सतना, सीधी, बैतूल और उमरिया समेत 15 से ज्यादा शहरों का तापमान 10 डिग्री से कम दर्ज किया गया। 24 घंटे में सागर, उज्जैन, एवं होशंगाबाद के जिलों में शीतलहर चलने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है।

  2. 14 फरवरी से फिर करवट लेगा मौसम 

    राजधानी सहित प्रदेशभर में 14 फरवरी के बाद मौसम एक बार फिर करवट बदलेगा। इस बार कई क्षेत्रों में ओले और बारिश की भी संभावना है। दरअसल, एक पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है, जो 13 फरवरी से एक्टिव हो रहा है। इसका असर 14 फरवरी को प्रदेश में दिखाई देगा। राजधानी में भी इसके कारण ओले गिरने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला का कहना है कि वर्तमान में एक सिस्टम बना था, लेकिन वह कमजोर पड़ गया। इसके कारण तापमान में मामूली बढ़ोतरी हो रही है।

  3. भोपाल के तापमान में बढ़ोतरी

    भोपाल में सोमवार का मौसम सामान्य रहा। दिनभर पर्याप्त धूप रही, जिससे ठंड से राहत मिली। सोमवार को शहर का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से 3.4 डिग्री कम रहा। न्यूनतम तापमान रविवार के मुकाबले 2.6 डिग्री अधिक रहा। वहीं अधिकतम तापमान में भी 2.9 डिग्री का इजाफा हुआ है। अधिकतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से 1.3 डिग्री कम है।

  4. भोपाल में पांच दिन में पारे की चाल

    गुरुवार को न्यूनतम 16.4, अधिकतम 26.4 तापमान। शुक्रवार को न्यूनतम 8.6 और 23.3 अधिकतम तापमान। शनिवार को न्यूनतम 5.8 और अधिकतम तापमान 20.4 डिग्री रहा। रविवार को न्यूनतम 6.4 और अधिकतम 23.4 दर्ज किया गया। सोमवार को न्यूनतम 9.0 और 26.6 डिग्री दर्ज किया गया।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना