• Hindi News
  • Mp
  • Bhopal
  • Madhya Pradesh Rain Weather Forecast Today Updates; Heavy rains to continue in Madhya Pradesh, Red Alert MP 16 Districts

मप्र / राज्य में मानसून सक्रिय; पहले सुबह फिर शाम भोपाल तरबतर, 16 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी



राजधानी भोपाल और आसपास के हिस्सों में बीते एक हफ्ते भारी बारिश हुई है। राजधानी भोपाल और आसपास के हिस्सों में बीते एक हफ्ते भारी बारिश हुई है।
इससे नदी-नाले उफान पर हैं। इससे नदी-नाले उफान पर हैं।
Madhya Pradesh Rain Weather Forecast Today Updates; Heavy rains to continue in Madhya Pradesh, Red Alert MP 16 Districts
X
राजधानी भोपाल और आसपास के हिस्सों में बीते एक हफ्ते भारी बारिश हुई है।राजधानी भोपाल और आसपास के हिस्सों में बीते एक हफ्ते भारी बारिश हुई है।
इससे नदी-नाले उफान पर हैं।इससे नदी-नाले उफान पर हैं।
Madhya Pradesh Rain Weather Forecast Today Updates; Heavy rains to continue in Madhya Pradesh, Red Alert MP 16 Districts

  • भोपाल में सुबह 7-8 बजे झमाझम बारिश हुई, 24 घंटे में शुरू हो सकता है तेज बारिश का दौर 
  • सोमवार को प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश का दौर थमा रहा, आसमान खुला था 

Dainik Bhaskar

Aug 06, 2019, 07:40 PM IST

भोपाल. मध्यप्रदेश में मानसून के एक बार फिर सक्रिय होने से राज्य के विभिन्न हिस्सों में अगले 24 घंटों में एक बार फिर तेज बारिश का दौर शुरु हो सकता है। इधर, भोपाल में भी मंगलवार सुबह से रुक-रुककर बारिश का दौर जारी है। सुबह 7-8 बजे भोपाल के कई इलाकों में बारिश का एक दौर आया, इसके बाद शाम को साढ़े बजे फिर से बदरा आए और राजधानी को तरबतर कर गए, जिससे उमस कम हो गई और मौसम फिर से खुशगवार हो गया। 

 

स्थानीय मौसम केंद्र के मुताबिक अगले 24 घंटे के बाद से प्रदेश में अच्छी बारिश होने की पूरी संभावना है। प्रदेश में मानसून सक्रिय है और कहीं कहीं बारिश हो रही है। पिछले चौबीस घंटों में गुजरात के सीमावर्ती मध्यप्रदेश झाबुआ जिले में अरब सागर में बने सिस्टम से भारी बारिश हुई है। 

 

16 जिलों में आज भारी बारिश की संभावना 
अगले 24 घंटे के दौरान भी झाबुआ, अलीराजपुर, भिंड, हरदा, दतिया, श्योपुर, नीमच, राजगढ़, रतलाम, होशंगाबाद, अनूपपुर, छिंदवाड़ा, दमोह, शहडोल, सिवनी और सिंगरौली जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश होने का अनुमान है। अन्य क्षेत्रों में गरज चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। शिवपुरी में कल शाम से शुरू हुई बारिश बीती रात तक जारी रही। इससे लोगों को पिछले दो दिन से हो रही गर्मी एवं उमस से राहत मिली। शिवपुरी के अलावा जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी वर्षा होने की सूचना है।

 

मप्र एवं भोपाल के मौसम को प्रभावित करने वाले कारक

  1. उड़ीसा पश्चिम बंगाल के समुद्री तट पर एक डिप्रेशन (अवदाब) बन गया है, जो अगले 24 घंटे में और गहरा होकर गहरा अवदाब में बदलने की संभावना है। अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में उड़ीसा पश्चिम बंगाल समुद्र तट को पार कर आगे बढ़ने की संभावना है।
  2. एक अन्य द्रोणिका दक्षिण गुजरात से उत्तरी महाराष्ट्र, दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिण उड़ीसा से होते हुए उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक जा रही है, जो हवा के ऊपरी भाग में 3.6 एवं से 7.6 किलोमीटर की ऊंचाई तक स्थित है, जो ऊंचाई के साथ दक्षिण दिशा की ओर झुका हुआ है। 
  3. मानसून द्रोणिका मीन सी लेवल पर गंगानगर, हिसार, मैनपुरी, मिर्जापुर, रांची, जमशेदपुर से उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक जा रही है, जो 1.5 किलोमीटर की ऊंचाई तक स्थित है।
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना