पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुबह धुंध...शाम को छंटे बादल ताे 4 घंटे में 6.20 लुढ़का पारा

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

भोपाल . शनिवार काे सुबह से शाम तक माैसम ने अलग- अलग रंग दिखाए। सुबह धुंध अाैर बादल छाए थे। शाम काे बादल छंटे ताे माैसम के तेवर सर्द हाे गए। सिर्फ 4 घंटे में पारा 6.2 डिग्री लुढ़क गया।  7 दिसंबर की रात पिछले साल 7 दिसंबर की तुलना में ज्यादा सर्द रही। इससे पहले सुबह 6:30 से 11:30 बजे तक माैसम में ठंडक रही। इसके बाद हवा की रफ्तार अाैर पारे की चाल में उतार चढ़ाव हाेता रहा। 

माैसम वैज्ञानिक उदय सरवटे ने बताया कि रात का तापमान 14.2 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा रहा। रात में ठंडी हवा चली, लेकिन बादलाें के कारण तापमान में गिरावट नहीं हाे सकी। दिन का तापमान 24.8 डिग्री दर्ज किया गया। इसमें सिर्फ 0.7 डिग्री की ही बढ़ाेतरी हुई। शुक्रवार की तुलना में शनिवार सुबह 5.30 से सुबह 11.20 बजे तक तापमान 1-2 डिग्री ज्यादा था, लेकिन तेज ठंडी हवा चलने से सुबह 11.30 बजे इसमें कमी अाई। सुबह 9.30 बजे हवा की रफ्तार 10 किमी प्रति घंटे थी, जाे 11.30 बजे 18 किमी हाे गई थी।

ऐसे लुढ़का पारा... शाम 5:30 बजे 21.40 पर था, जो रात 9:30 बजे गिरकर 15.2 डिग्री पर आ पहुंचा 

दिनभर बदलता रहा मिजाज... मौसम वैज्ञानिकों को कहना है कि िदनभर मौसम का मिजाज बदलता रहा। बादलों के छंटने और हवाओं की रफ्तार ने मौसम में और ठंडक घोल दी। नमी भी कम थी। इसके चलते रात 11 बजे के अासपास  पारा 14 डिग्री पर आ पहुंचा। अगले हफ्ते भी मौसम और सर्द हो जाएगा।

अभी दाे दिन खास बदलाव नहीं... सरवटे ने बताया कि अनुमान है कि अभी दाे तीन दिन माैसम में खास बदलाव नहीं हाेगा। 11 दिसंबर से ही बूंदाबांदी हाेने की संभावना है।

इस बार दिसंबर.. 

पिछले साल के मुकाबले ज्यादा सर्द  पहला हफ्ता 
शनिवार काे दिसंबर का पहला हफ्ता बीत गया। पिछले साल की तुलना में इस बार दिसंबर का पहले हफ्ते में दिन ज्यादा ठंडे रहे। इस बार दिसंबर में पहले हफ्ते में दिन का अाैसत तापमान 26.0 डिग्री रहा, जबकि पिछले साल यह 26.3 डिग्री रहा था। पहले सप्ताह में रात का अाैसत तापमान इस बार 14.5 डिग्री रहा। पिछले साल की तुलना में यह 1.3 डिग्री ज्यादा रहा।

रेलवे... 15 दिसंबर से 

ट्रेन 1 घंटे से ज्यादा लेट तो आएगा एसएमएस
ठंड में कोहरे का सबसे ज्यादा असर ट्रेनों के यातायात पर होता है। रेलवे द्वारा सर्दी के सीजन में कोहरे की वजह से लेट होने वाली ट्रेनों के लिए 15 दिसंबर से पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया जा रहा है। इसके अंतर्गत अब शताब्दी व राजधानी श्रेणी की गाड़ियों के साथ ही अन्य ट्रेनों के एक घंटे से अधिक लेट होने पर यात्री को रेलवे की ओर से मैसेज कर सूचना दी जाएगी।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज पिछले समय से आ रही कुछ पुरानी समस्याओं का निवारण होने से अपने आपको बहुत तनावमुक्त महसूस करेंगे। तथा नजदीकी रिश्तेदार व मित्रों के साथ सुखद समय व्यतीत होगा। घर के रखरखाव संबंधी योजनाओं पर भ...

और पढ़ें

Advertisement