मप्र बजट / भोपाल के बटुए को मिलेगी अन्तरराष्ट्रीय पहचान, प्रदेश सरकार कराएगी मार्केटिंग



mp budget 2019 bhopal ka batua
X
mp budget 2019 bhopal ka batua

  • स्थानीय स्तर पर बनने वाले इन उत्पादों की बेहतर तरीके मार्केटिंग की जाएगी
  • प्रदेश में बनाए जाने वाले अन्य उत्पादों को देश विदेश में पहचान दिलाई जाएगी

Dainik Bhaskar

Jul 10, 2019, 06:08 PM IST

भोपाल। विधानसभा में वर्ष 2019-20 बजट में प्रदेश में स्थानीय स्तर पर बनाए जाने वाले उत्पादों की अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए बड़ा बाजार और मार्केटिंग करने की जाने की बात कही  गई है। वित्तमंत्री तरुण भनोत ने कहा है कि भोपाल के बटुए और चंदेरी और महेश्वर की साड़ियां, धार का बाघ प्रिंट और छतरपुर और टीकमगढ़ के पीतल के उत्पादों सहित प्रदेश में बनाए जाने वाले अन्य उत्पादों को देश विदेश में पहचान दिलाई जाएगी।

 

वित्त मंत्री तरुण भनोत ने कहा कि स्थानीय स्तर पर बनने वाले इन उत्पादों की बेहतर तरीके मार्केटिंग की जाएगी। इसके लिए सरकार ने काम करना शुरू कर दिया है। जल्द ही इनकी मार्केटिंग, ब्रांडिग विशेष्ज्ञों की टीम और एजेसियों के माध्यम से की जाएगी। इसके साथ ही प्रदेश के विभन्न हथकरघा, हस्तशिल्प उत्पादों को राष्ट्रीय तथा अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने, विश्वसियनियता दिलाने के उद्देश्य से प्रमोशन अभिलेखीकरण एवं ब्रांडिंग के लिए नई योजना प्रारंभ की जाएगी। इससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। 

 

बटुए की खासियत: भोपाल में पान-सुपारी खाने का रिवाज था, इसलिए उन्हें रखे जाने के लिए छोटे-छोटे बटुए बनने लगे, जिसे भोपाली बटुए के रूप में पहचान मिली। नवाबी दौर के समय बटुए बनाए जाते थे, जिसे भोपाली बटुए का नाम दिया गया। आज राजधानी का मशहूर बटुआ अपने सजे संवरे रूप के कारण जाना जाता है। यूथ ही नहीं, बल्कि हर उम्र की महिलाओं की खासी पसंद बन चुके इस भोपाली बटुए को आज आम और नामी हस्तियों का फैशन सिंबल माना जाता है। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना