• Hindi News
  • Mp
  • Bhopal
  • MP Indore Bhopal Weather Today Updates: Madhya Pradesh Weather Temperature Today Makar Sankranti News; Dense fog in Gwalior, Chambal, Sagar, Ujjain, Ratlam and Shajapur

मौसम / घना कोहरा छाने से बिजिविलिटी घटी, सुबह 7 बजे भोपाल में 50 मीटर दृश्यता रही, एक भी फ्लाइट नहीं हो सकी लैंड

बुधवार सुबह घने कोहरे में कुछ ऐसा नजर आया हबीबगंज स्टेशन। बुधवार सुबह घने कोहरे में कुछ ऐसा नजर आया हबीबगंज स्टेशन।
हबीबगंज स्टेशन के बाहर मैन रोड पर सुबह कोहरे के चलते कुछ भी नजर नहीं आ रहा था। हबीबगंज स्टेशन के बाहर मैन रोड पर सुबह कोहरे के चलते कुछ भी नजर नहीं आ रहा था।
घने कोहरे के चलते लोगों को अपने वाहन की हैड लाइट जलाना पड़ी। घने कोहरे के चलते लोगों को अपने वाहन की हैड लाइट जलाना पड़ी।
X
बुधवार सुबह घने कोहरे में कुछ ऐसा नजर आया हबीबगंज स्टेशन।बुधवार सुबह घने कोहरे में कुछ ऐसा नजर आया हबीबगंज स्टेशन।
हबीबगंज स्टेशन के बाहर मैन रोड पर सुबह कोहरे के चलते कुछ भी नजर नहीं आ रहा था।हबीबगंज स्टेशन के बाहर मैन रोड पर सुबह कोहरे के चलते कुछ भी नजर नहीं आ रहा था।
घने कोहरे के चलते लोगों को अपने वाहन की हैड लाइट जलाना पड़ी।घने कोहरे के चलते लोगों को अपने वाहन की हैड लाइट जलाना पड़ी।

  • करीब 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवाओं ने ठिठुरन बढ़ाई
  • रेल यातायात भी प्रभावित, दिल्ली से आने वाली सभी ट्रेन 5 घंटे तक की देरी से चल रहीं

Dainik Bhaskar

Jan 15, 2020, 06:17 PM IST

भोपाल. बुधवार सुबह मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल गया। उत्तर और पश्चिम मध्य प्रदेश में घना कोहरा छाया हुआ है। कोहरे के कारण दिल्ली से आने वाली सभी ट्रेन दो से पांच घंटे की देर से चल रही हैं। भोपाल, इंदौर और ग्वालियर एयरपोर्ट पर सुबह की फ्लाइट्स दृश्यता कम होने के कारण लैंड और टेकऑफ नहीं हो पाई हैं। भोपाल में सुबह 7 बजे दृश्यता 50 मीटर से कम दर्ज की गई। 

मकर संक्राति पर मौसम ने एक बार फिर करवट ली और सुबह लोगों का सामना घने कोहरे से हुआ। करीब 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवाओं ने ठिठुरन बढ़ा दी।  राजधानी भोपाल सहित ग्वालियर-चंबल संभाग में दृश्यता इतनी कम थी कि 50 मीटर दूर तक भी कुछ नजर नहीं आ रहा था। मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि भोपाल में रात् ढाई बजे से ही कोहरे की चादर तन गई थी और अलसुबह तो द्रश्यता शून्य थी। भोपाल सहित ग्वालियर, इंदौर, दतिया , गुना, राजगढ़, शाजापुर, श्योपुर, दमोह , खजुराहो एवं सागर में भी घना कोहरा छाया रहा और इन शहरों में द्रश्यता 200 मीटर से 500 मीटर तथा कही 1000 से 2000 मीटर तक रही। भोपाल, उज्जैन, ग्वालियर,चंबल और सागर संभाग के जिलों में कोहरा छाया रहा तथा भोपाल, सागर, उज्जैन और रीवा संभाग के जिलों में कहीं कहीं हल्की वर्षा या बूंनाबांदी भी हुई।


मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के उत्तर पश्चिमी क्षेत्र पर बना चक्रवाती घेरा कमजोर पड़ गया है लेकिन महाराष्ट्र पर बना चक्रवाती घेरा आज खिसककर दक्षिण पश्चिम मध्यप्रदेश पर आ गया है। इसी के साथ 17 जनवरी को एक और पश्चिमी विक्षोभ का असर यहां होने वाला है। इसके परिणामस्वरूप 21 जनवरी तक प्रदेश में लगभग ऐसा ही मौसम रह सकता है।

प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 9 डिग्री बैतूल में रिकार्ड हुआ है। अगले 24 घंटों के दौरान ग्वालियर, चंबल, सागर संभागों के जिलों में तथा रायसेन, राजगढ़, रीवा एवं सतना जिलों में कहीं कहीं गरज चमक की स्थिति बनने तथा ग्वालियर,चंबल एवं सागर संभाग के जिलों में और भोपाल, शाजापुर, राजगढ़, आगर, रीवा एवं सतना जिलों में मध्यम से घना कोहरा रहने की संभावना है।

कहां कितना तापमान(डिग्री में)

शहर अधिकतम न्यूनतम
भोपाल 24.3 14.9
इंदौर 26.0 16.0
ग्वालियर 18.7 11.0
जबलपुर 28.2 13.6
रीवा 25.2 12.4
सतना 24.6 14.3

लैंड नहीं हो सकीं फ्लाइट्स
भोपाल एयरपोर्ट पर दृश्यता कम होने के चलते दिल्ली और मुंबई से आने वाली फ्लाइट लैंड नहीं हो सकीं। फ्लाइट को नागपुर डायवर्ट किया गया। मौसम साफ होने के बाद फ्लाइट साढ़े नौ बजे के बाद लैंड हुईं। वहीं ग्वालियर में भी एक भी फ्लाइट लैंड नहीं हुई है। इसी तरह यहां से कोई फ्लाइट समय से उड़ान नहीं भर सकी। इंदौर में सुबह लैंड होने वाली फ्लाइट्स को भी डायवर्ट किया गया है। कोहरे के कारण इंदौर आने-जाने वाली फ्लाइटें प्रभावित रही। बेंगलुरु से इंदौर आने वाली फ्लाइट कोहरे के कारण उतर नहीं हो सकी। इस फ्लाइट को अहमदाबाद डायवर्ट किया गया। वहीं, इसके अलावा दिल्ली, मुंबई सहित अन्य रूटों की आने-जाने वाली अन्य फ्लाइटें भी देरी से आई और गई। इस कारण यात्रियों को परेशानी हुई।

ट्रेन भी लेट

घने कोहरे का असर रेल यातायात पर भी पड़ा है। दिल्ली से आने वाली सभी ट्रेन पांच घंटे तक की देरी से चल रही हैं। दिल्ली से आने वाली जीटी, मालवा, भोपाल एक्सप्रेस, तमिलनाडु सहित अन्य प्रमुख गाड़ियां दो से पांच घंटे की देरी से चल रही हैं। 

शिवपुरी में बारिश के बाद ठंड और बढ़ी : शिवपुरी और आसपास के इलाकों में आज बारिश होने के बाद ठंड और अधिक बढ़ गयी। सर्द हवाओं ने लोगों की मुसीबतें और बढ़ा दी हैं। शिवपुरी सहित जिले में कल दिन भर से बादल छाए थे और शाम के समय कई क्षेत्रों में घना कोहरा छा गया था। आज सुबह अचानक कुछ देर के लिए तेज बारिश हुयी। जिले में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री के आसपास बना हुआ है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना