जियो टैगिंग, जिससे / पैरेंट्स ऑनलाइन जान सकेंगे स्कूलों में क्या सुविधाएं, कर सकेंगे तुलना



mp news
X
mp news

Dainik Bhaskar

Oct 11, 2019, 11:36 AM IST

भोपाल। शहर के साथ-साथ देशभर के स्कूलों में कितने शिक्षक हैं, पढ़ाई के लिए बुनियादी सुविधाएं कैसी हैं... यह सारी जानकारी पैरेंट्स ऑनलाइन चेक कर सकेंगे। यह मुमकिन होगा स्कूलों की जियो टैगिंग से। भोपाल डिस्ट्रिक्ट के 1262 स्कूलों की जियो टैगिंग हो भी चुकी है।

 

सहोदय भोपाल के अध्यक्ष डॉ. राजेश शर्मा ने बताया- मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) ने देशभर के स्कूलों के लिए जियो टैगिंग प्रणाली पर काम शुरू किया है। मंत्रालय ने सीबीएसई और एमपी बोर्ड के स्कूलों को ऑनलाइन जानकारी अपलोड करने को कहा है।

 

हालांकि सीबीएसई के स्कूलों में यह पिछले साल से ही अनिवार्य कर दिया गया था। सीबीएसई ने जियो टैगिंग के आधार पर ही 'हब ऑफ लर्निंग' के तहत स्कूलों के ग्रुप बनाए हैं। हब ऑफ लर्निंग के जरिये स्कूल अपनी बेस्ट प्रैक्टिसेस और इंफ्रास्ट्रक्चर शेयर कर सकेंगे।

 

नक्शे पर क्लिक करते ही मिलेगी जानकारी

  • इस सुविधा के शुरू होने पर नक्शे पर क्लिक करते ही स्कूलों की सारी जानकारी आ जाएगी। स्कूल कहां पर है, कौन-कौन सी क्लासेस चल रही हैं, कितने टीचर हैं, मूलभूत सुविधाएं क्या हैं और क्या नहीं हैं... इस तरह की सारी जानकारी मिलेगी। फोटो और वीडियो भी होंगे।
  • पैरेंट्स schoolgis.nic.in पर जानकारी ले सकते हैं
  • फायदा ये: सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि पेरेंट्स को एक प्लेटफॉर्म पर स्कूलों की जानकारी मिल जाएगी। वे तुलना करके देख सकेंगे कि कौन सा स्कूल बेहतर है।
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना