पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सरस्वती को-एड स्कूल प्रबंधन पर एफआईआर

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
छात्रा को खड़े रखकर पेपर दिलाने की सजा देने के मामले में जिला शिक्षा अधिकारी ने एफआईआर करने के लिए शाहजहांनाबाद थाने में बुधवार को आवेदन दिया था। पुलिस ने इस आधार पर गुरुवार काे जेजे एक्ट की धारा 75 के तहत सरस्वती को-एड स्कूल के प्रिंसिपल के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया है। यह पहला मौका है जब किसी स्कूल पर जेजे एक्ट के तहत थाने में केस दर्ज हुआ है।

जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा थाने में दिए गए आवेदन के साथ मामले में की गई जांच की छायाप्रति भी लगाई गई थी। इसमें पीड़ित, पिता और प्रिसिंपल के बयानों की कॉपी भी शामिल है। थाना प्रभारी एसएस मुकाती ने बताया कि आवेदन को आधार मानकर स्कूल प्रिंसिपल के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया है। गौरतलब है कि इसके पहले स्कूल की मान्यता निलंबित कर दी गई है।

बाल आयोग के सदस्य ब्रजेश चौहान का कहना है कि अभी तक बच्चों से फीस मांगने और शिक्षा के अधिकार कानून के उल्लंघन की कई शिकायतें आती रही हैं। हर बार स्कूल प्रबंधन को समझाइश देकर छोड़ दिया जाता था, लेकिन पहली बार जिला शिक्षा अधिकारी ने ठोस कदम उठाते हुए जुवेनाइल जस्टिस एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज कराया है। इससे अब स्कूल प्रबंधन सतर्क होकर बच्चों के साथ व्यवहार करेंगे। उनका कहना है कि वित्त संबंधी मामला पालक और प्रबंधन के बीच का होता है। स्कूल प्रबंधन इस मामले के बीच में अक्सर बच्चों को ले आते थे। इस तरह प्रकरण दर्ज होने से अब स्कूलों पर लगाम लगेगी।

प्रदेश का पहला मामला, जिसमें जेजे एक्ट के तहत किसी स्कूल पर थाने में दर्ज हुआ केस

बहकावे में आकर दिए बच्ची ने बयान, हमने प्रताड़ित नहीं किया
स्कूल के प्रिसिंपल अजय खडयते का कहना है कि बच्ची ने बहकावे में आकर बयान दिए हैं। उसके बयानों को को तोड़मरोड़ कर पेश किया गया है। हमने बच्ची को प्रताड़ित नहीं किया है।

पिता पर भी हो सकती है कार्रवाई
डीईओ धर्मेंद्र कुमार शर्मा का कहना है कि उन्होंने जब पिता और पीड़िता के बयान लिए थे, तब उन्होंने कहा था कि वे बिना किसी दबाव के कथन दे रहे हैं। अब वे बार-बार अपनी बात बदल रहे हैं। ऐसे में उन पर भी कार्रवाई हो सकती है। शर्मा का कहना है कि वे उनकी मानसिक स्थिति को समझ रहे हैं इसलिए शांत हैं। उन्होंने रिपोर्ट सीएम हाउस, स्कूल शिक्षा विभाग सहित वरिष्ठ अधिकारियों को सौंप दी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें