सीबीएसई / 60 फीसदी से कम रिजल्ट आने पर स्कूलों में चलाया जाएगा ट्रेनिंग प्रोग्राम



mp news grading system in cbse school
X
mp news grading system in cbse school

  • स्कूलों के परीक्षा परिणाम के मुताबिक उन्हें ए से लेकर डी कैटेगरी तक ग्रेडिंग दी जाएगी

Jun 20, 2019, 01:03 PM IST

भोपाल। सेंट्रल बोर्ड आफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की ओर से अब स्कूलों के परीक्षा परिणाम के मुताबिक उन्हें ग्रेडिंग दी जाएगी। यह ग्रेड उन्हें ए से लेकर डी कैटेगरी तक दी जाएगी। इसमें उन स्कूलों को शामिल किया जाएगा, जिन स्कूलों का बोर्ड रिजल्ट इस बार 60 फीसदी से कम रहा है।

 

इसके पीछे बोर्ड का तर्क है कि जब वह स्कूलों को ग्रेडिंग तय कर लेगा तो इसके बाद ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किए जाएंगे। इससे स्कूलों की शिक्षा के स्तर में सुधार होगा। इसके अलावा इनके रिजल्ट सुधरने के साथ-साथ ग्रेडिंग बढ़ती जाएगी। इसके अलावा सीबीएसई ने इस साल जिन स्कूलों का रिजल्ट खराब रहा है, उनसे कारण पूछा है। इसमें वह स्कूल शामिल हैं, जिनका रिजल्ट 40 से 60 फीसदी तक रहा है। इन स्कूलों को रिजल्ट के आधार पर चार कैटेगरी में ग्रेडिंग दी जाएगी। 

 

सुधार का मिलेगा मौका : सीबीएसई ने कम रिजल्ट देने वाले स्कूलों के प्रदर्शन पर नाराजगी जताई है। बोर्ड ने 40 से 60 फीसदी रिजल्ट देने वाले स्कूलों से प्रदर्शन में सुधार के लिए कहा है। 61 से 80 फीसदी रिजल्ट वाले स्कूलों से अपग्रेड बेहतर करने को कहा है। 100 फीसदी रिजल्ट देने वाले स्कूलों को सराहा गया है। बोर्ड स्कूलों की यह ग्रेडिंग लिस्ट जुलाई तक ऑनलाइन अपलोड करेगा। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना