हाईकोर्ट का नोटिस / संदेह के घेरे में पूर्व मुख्यमंत्री सुंदर लाल पटवा के विधायक भतीजे सुरेंद्र की शैक्षणिक योग्‍यता



mp news high court notice to bjp mla surendra patwa in educational qualification
X
mp news high court notice to bjp mla surendra patwa in educational qualification

Dainik Bhaskar

May 18, 2019, 12:26 PM IST

जबलपुर/भोपाल. मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री स्व. सुंदरलाल पटवा के भतीजे सुरेंद्र पटवा की शैक्षणिक योग्यता संदेह के घेरे में आ गई है। सुरेंद्र रायसेन जिले की भोजपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक भी हैं। वे भाजपा सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं। मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने सुरेन्द्र पटवा, चुनाव आयोग और भोजपुर के रिटर्निंग ऑफिसर को नोटिस जारी किया है। न्यायमूर्ति जेपी गुप्ता की एकलपीठ ने अनावेदकों को चार सप्ताह में जवाब देने का निर्देश दिया है।

 

भोजपुर विधानसभा से कांग्रेस के पराजित प्रत्याशी सुरेश पचौरी की ओर से दायर चुनाव याचिका में कहा गया कि भाजपा विधायक सुरेन्द्र पटवा ने शपथ-पत्र में अपनी शैक्षणिक योग्यता के बारे में गलत जानकारी दी है। याचिका में कहा गया कि पिछले विधानसभा चुनाव में पटवा ने 1983 में स्नातक होने की जानकारी दी है। इस बार शपथ-पत्र में वर्ष 1984 में स्नातकोत्तर होने की जानकारी दी है।

 

पचौरी ने पूछा- एक साल में कोई स्नातकोत्तर की डिग्री कैसे हासिल कर सकता?

सुरेश पचौरी ने याचिका में कहा कि कोई व्यक्ति एक साल में स्नातकोत्तर डिग्री कैसे हासिल कर सकता है। पचौरी ने अदालत को ये भी बताया है कि सुरेंद्र पटवा ने नामांकन के समय दिए गए शपथपत्र में बैंक की बकाया राशि के बारे में भी गलत जानकारी दी है। कई मतदान केन्द्रों में ईवीएम और वीवीपैट की मतगणना में अंतर पाया गया, लेकिन रिटर्निंग अधिकारी ने कोई कार्रवाई नहीं की गई।


याचिका के साथ एक वीडियो भी पेश किया गया है कि जिसमें भाजपा प्रत्याशी अपने लोगों से 10-10 वोट डालने की बात कह रहे हैं। अधिवक्ता अमित सिंह और अतुल जैन की दलीलें सुनने के बाद एकल पीठ ने अनावेदकों को नोटिस जारी कर जवाब-तलब किया है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना