नमी ज्यादा हाेने से 40.30 से ऊपर नहीं चढ़ सका पारा

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:06 AM IST

Bhopal News - शहर में दूसरे दिन भी पारा 40.3 डिग्री पर ही रहा। शुक्रवार काे तपिश ज्यादा थी, दिनभर गर्म हवा भी चली। प्रदेश में...

Bhopal News - mp news humidity does not increase above 4030
शहर में दूसरे दिन भी पारा 40.3 डिग्री पर ही रहा। शुक्रवार काे तपिश ज्यादा थी, दिनभर गर्म हवा भी चली। प्रदेश में ग्वालियर, चंबल समेत अासपास के इलाकाें में हुई बारिश के कारण नमी ज्यादा होने के कारण तापमान में इजाफा नहीं हुअा। हालांकि रात के तापमान में बढ़ोतरी हुई। माैसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि शुक्रवार काे दिन का तापमान सामान्य से एक डिग्री कम रहा। सुबह से धूप चटकने लगी थी। सुबह 8.30 बजे पारा 31.0 डिग्री पर था। इसके बाद तीन घंटे में इसमें 5.8 डिग्री का ही इजाफा हाे सका। दाेपहर 2.30 बजे यह 40 डिग्री के करीब पहुंचा, लेकिन इसके बाद यह ज्यादा ऊपर नहीं चढ़ सका। शाम 5.30 बजे तक पारा 39 डिग्री के करीब बना रहा। रात का तापमान 27.0 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 1 डिग्री ज्यादा रहा।

राजस्थान में तापमान ज्यादा नहीं, इसलिए वहां से अाने वाली हवा अधिक गर्म नहीं

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि अभी राजस्थान में तापमान ज्यादा नहीं है। वहां से अाने वाली हवा की वजह से तापमान ज्यादा नहीं बढ़ सका। इनके अलावा सुबह 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर पश्चिमी हवा भी चली। सुबह के वक्त नमी 41 अाैर शाम काे 18 फीसदी थी। दाेनाें टाइम यह सामान्य से ज्यादा रही। इस कारण भी तापमान में बढ़ोतरी नहीं हाे सकी। वहीं साहा ने बताया कि अगले चार- पांच दिन तक मौसम के शुष्क रहने की संभावना है। साेमवार से तापमान में बढ़ोतरी हाे सकती है।

X
Bhopal News - mp news humidity does not increase above 4030
COMMENT