कुत्ते के काटने से मौत के मामले में परिवार काे तत्काल दें 2 लाख रुपए की मदद

Bhopal News - सिटी रिपोर्टर|भोपाल राजधानी में आवारा कुत्तों के हमले में दो मासूमों की मौत के लिए मानवाधिकार आयोग ने सरकार और...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:00 AM IST
Bhopal News - mp news in case of death of dog bite give immediate help to family 2 lakh rupees
सिटी रिपोर्टर|भोपाल

राजधानी में आवारा कुत्तों के हमले में दो मासूमों की मौत के लिए मानवाधिकार आयोग ने सरकार और नगर निगम को सीधे-सीधे जिम्मेदार ठहराया है। आयोग ने कुत्ता काटने से हुई मौतों पर संज्ञान लेते हुए राज्य सरकार को ऐसी घटनाओं का दुर्घटना की श्रेणी में रखकर पीड़ितों को मुआवजा देने का आदेश दिया है। मुआवजे के लिए 3 माह के भीतर नीति बनाने के निर्देश दिए हैं, जब तक नीति निर्माण नहीं होता तब तक ऐसे मामलों में पीड़ित परिवार को अंतरिम रूप से 2 लाख रुपए की और घायल को 10 हजार से 1 लाख रुपए तक क्षतिपूर्ति देने का आदेश दिया है।

आयोग ने अपने फैसले में साफ लिखा है कि पशु क्रूरता निवारण अधिनियम 1960 और एनिमल बर्थ कंट्रोल (डॉग) रूल 2001 के प्रावधानों को यदि ठीक से लागू किया जाता तो ऐसी घटनाओं की नौबत ही नहीं आती। इस नियम को बने 18 साल बीतने के बावजूद नगर निगम (स्थानीय प्रशासन) कुत्तों की आबादी कम करने के लिए न तो ठीक से स्टरलाइजेशन (बधियाकरण) और इम्युनजेशन (टीकाकरण) कर सका, नहीं आवारा कुत्तों के लिए शहर में कभी भी कैनाल और शैल्टर युक्त बाड़ों का निर्माण किया गया। इसी लापरवाही और विफलता के कारण भोपाल समेत प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में ऐसी घटनाओं की वृद्धि हुई है।

4 साल में 38 लोगों की कुत्ता काटने से हुई मौत, आयोग ने कुल 13 सिफारिशें कीं

हकीकत... 4 साल में राजधानी में 29 हजार से ज्यादा लोगों को कुत्तों ने काटा

भोपाल में बीते 4 सालों में हुई डॉग बाइट की घटनाओं पर नजर डाले तो आंकड़े चौकाने वाले हैं। वर्ष 2015 से 2018 के बीच 29 हजार 724 लोग कुत्तों के काटने के शिकार हुए हैं। यानी हर दिन औसत 20 से 21 लोगों को आवारा कुत्तों ने अपना निशाना बनाया है। ये सिर्फ वे लोगों हैं जो इलाज कराने के लिए सरकारी अस्पताल पहुंचे। इनमें निजी अस्पताल पहुंचने वालों की संख्या शामिल नहीं हैं।

छग व केरल में दिया जाता है कुत्ता काटने से मौत पर मुआवजा

छत्तीसगढ़ सरकार ने हाईकोर्ट के आदेश पर वर्ष 2017 में आवारा कुत्तों द्वारा डॉग बाइट के शिकार लोगों को मुआवजे के लिए पीड़ित प्रतिकर योजना का प्रावधान किया था, इसके बाद अगस्त 2017 में 8 साल की दिव्या की कुत्तों के हमले में मौत पर 10 लाख रुपए का मुआवजा दिया गया। केरल में भी कुत्ता काटने से हुई मौत पर 5 लाख रुपए मुआवजे का प्रावधान किया जा चुका है। महाराष्ट्र सरकार ने कुत्ता काटने को दुर्घटना मानते हुए मौत पर होने पर 5 लाख और अंतरिम राहत के तौर पर तत्काल 50 हजार रुपए देने का प्रावधान वर्ष 2018 में कर दिया है।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से आयोग में दी गई जानकारी के मुताबिक पिछले 4 साल में भोपाल समेत प्रदेशभर में आवारा कुत्तों के हमलों के कारण 38 मौतें हुई हैं। इनमें सर्वाधिक मामले मासूम बच्चों से जुड़े हैं। जबकि वर्ष 2012 से 2015 के बीच 4 साल में 5.21 लाख 536 लोग डॉग बाइट के शिकार हुए। आयोग ने आवारा कुत्तों की समस्या से निपटने के लिए कुल 13 सिफारिशें की हैं, इनमें मुख्य रूप से नगर निगम को आदेश दिया है कि डॉग एक्ट का पालन करते हुए शहर में पर्याप्त संख्या में कैनाल और शैड युक्त ऐसे बाड़े बनाए जाएं, जहां आवारा कुत्तों को रखा जा सके। यहां कुत्तों के भोजन और पेयजल की भी व्यवस्था की जाए।

राजस्व पुस्तक परिपत्र में मुआवजे का प्रावधान

मप्र में सांप,नेवला या किसी जहरीले जानवर के काटने से होने वाली मौत पर 4 लाख मुआवजे का प्रावधान राजस्व पुस्तक परिपत्र खंड-6 क्रमांक-4 में हैं। दुर्घटनाओं में होने वाली मौतें भी इसमें पहले से शामिल हैं। आयोग ने कुत्ता काटने से हुई मौत को भी दुर्घटना श्रेणी में रखते हुए राजस्व पुस्तक परिपत्र 6/4 के समान ही प्रावधान करने की अनुसंशा की है।

दावा.. 30 लाख की आबादी के बीच 2 लाख कुत्ते

आयोग को निगम भोपाल की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक शहर की आबादी 30 लाख से अधिक हो चुकी है, शहर में करीब 2 लाख कुत्ते होने का अनुमान है। कुत्तों को पकड़ने के लिए सिर्फ 6 डॉग कैचर वाहन हैं और 50 कर्मचारियों का अमला है। यानी 5 लाख की आबादी व 35 हजार कुत्तों पर एक वाहन की तैनाती को आयोग ने इसे नाकाफी माना है।

Bhopal News - mp news in case of death of dog bite give immediate help to family 2 lakh rupees
X
Bhopal News - mp news in case of death of dog bite give immediate help to family 2 lakh rupees
Bhopal News - mp news in case of death of dog bite give immediate help to family 2 lakh rupees
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना