लोकसभा चुनाव 2019 / चुनाव को लेकर सोशल मीडिया पर चल रही खबरों का आयोग ने किया खंडन



mp news indore election commission denied rumors on social media about elections
X
mp news indore election commission denied rumors on social media about elections

  • आयोग ने स्पष्ट किया कि मतदाता सूची में नाम नहीं है, तो आप मतदान नहीं कर सकते
  • किसी मतदान केन्द्र पर 14 प्रतिशत टेण्डर वोट होंगे तो वहां पर पुर्नमतदान होगा, यह खबर पूरी तरह गलत है

Dainik Bhaskar

Apr 16, 2019, 05:18 PM IST

इंदौर. लोकसभा चुनाव को लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह की खबरें चल रही है। इसे लेकर चुनाव आयोग ने स्थिति स्पष्ट करते हुए इन खबरों का खंडन किया है। 

 

सोशल मीडिया पर एक खबर चल रही है कि 'आप पोलिंग बूथ पर पहुचते हैं और यदि मतदाता सूची में आपका नाम नहीं है, तो आप आधार कार्ड या वोटर आईडी दिखाकर भी चुनौती वोट मांगते हुए मतदान कर सकते हैं।'' यह खबर पूरी तरह से गलत है।

 

इस संबंध में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मप्र वीएल कांताराव ने कहा है कि आपके पास भले ही वोटर आईडी हो परन्तु मतदाता सूची में नाम नहीं है, तो आप मतदान नहीं कर सकते।


सोशल मीडिया पर यह खबर भी चल रही है कि आप मतदान करने जाते हैं और यदि आप पाते हैं कि किसी ने पहले से ही आपका वोट डाला है, तो टेण्डर वोट मांगें और अपना वोट डालें। चुनाव आयोग ने स्पष्ट किया है कि यह सही है, लेकिन फोटो आधारित मतदाता सूचियों के तथा वोटर स्लिप के साथ-साथ मतदाता पहचान पत्र या आयोग निर्धारित पहचान के दस्तावेज के फलस्वरूप ऐसा अब नहीं के बराबर होता है।


ऐसी भ्रामक खबर भी सोशल मीडिया में पोस्ट की जा रही है कि 14 प्रतिशत टेण्डर वोट होंगे तो ऐसे मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान आयोजित किया जाएगा। यह खबर पूरी तरह गलत है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना