23 से शुरू होगी मतगणना, 24 को घोषित होंगे प्रदेश के ज्यादातर लोकसभा क्षेत्रों के नतीजे

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

भोपाल/इंदौर. 23 मई को प्रदेश में 29 लोकसभा क्षेत्रों में मतगणना की तैयारी पूरी कर ली गई हैं। कटनी जिले में मतगणना सबसे पहले खत्म हो जाएगी। जबकि भोपाल सहित प्रदेश के करीब 20 संसदीय क्षेत्रों का परिणाम 24 मई को ही घोषित हो पाएगा। सभी स्ट्रांग रूम की तीन स्तरीय सुऱक्षा की जा रही है। ऐसी ही व्यवस्था मतगणना के दौरान भी रहेगी।  ये जानकारी मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांताराव ने मंगलवार की शाम मीडिया को दी। 


कांताराव ने बताया कि कटनी में मतगणना के लिए 24 टेबल लगाई गई हैं। इसलिए यहां काउटिंग जल्दी पूरी हो जाएगी। और पहला नतीजा रात 10 बजे तक आने की उम्मीद है।  

 

कांताराव ने कहा कि पूरे प्रदेश में सभी 51 जिलों में मतगणना मतगणना सुबह 8:00 बजे से शुरू होगी। रिटर्निंग अधिकारियों की मौजूदगी में सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती शुरू की जाएगी। इनकी गिनती पूरी होने के बाद ईवीएम की काउंटिंग शुरू की जाएगी। मतगणना केंद्रों पर 3500 कैमरों से मतगणना केंद्रों पर नजर रखी जाएगी। 104 ऑब्जर्वर मतगणना केंद्रों पर मौजूद रहेंगे। 

 

उन्होंने बताया कि 3248 टेबल ईवीएम से मतगणना के लिए लगाई गई हैं। 161 टेबलों पर पोस्‍टल बैलेट गिने जाएंगे। 292 काउंटिंग हाल में मतगणना होगी जबकि 19 कमरों में डाक मतपत्र गिने जाएंगे। 15000 कर्मचारी मतगणना का काम करेंगे। नौ हजार से ज्यादा पुलिस के जवान सुरक्षा व्यवस्था संभालेंगे। कुल 3409 काउंटिंग एजेंट मतगणना केंद्रों पर रहेंगे। एआरओ की टेबल पर भी मतगणना एजेंटों की मौजूदगी रहेगी।

खबरें और भी हैं...