मध्य प्रदेश / भोपाल में पारे ने लगाया गोता, मौसम विभाग ने कहा- इस बार समय से आएगा मानसून



mp news normal monsoon this year says met department delhi
X
mp news normal monsoon this year says met department delhi

  • उत्तर प्रदेश से लेकर मराठवाड़ा तक बनी नमी रहित ट्रफ लाइन से बदला मौसम
  • पूरे देश में जून से लेकर सितंबर के दौरान औसत बारिश 96 प्रतिशत रहने की संभावना है

Dainik Bhaskar

Apr 15, 2019, 05:55 PM IST

भोपाल। मंगलवार को गर्मी से परेशान लोगों को थोड़ी राहत मिली। आसमान में उत्तर प्रदेश से लेकर मराठवाड़ा तक बनी नमी रहित ट्रफ लाइन के चलते मौसम एकदम बदल गया। दोपहर बाद तेज हवाओं को साथ पूरे भोपाल संभाग में तेज हवाओं के साथ हलकी बारिश हुई। जिससे गोता लगाया और ये 32 डिग्री पर पहुंच गया। उधर मौसम विभाग के पूर्वानुमान इस साल अच्छे मानसून रहने की उम्मीद जताई है। मध्यप्रदेश में भी ये समय पर दस्तक दे सकता है। जून-सितंबर के दौरान औसत बारिश 96 प्रतिशत रहने की संभावना है।

 

सोमवार को सुबह से ही तीखी धूप और गर्म हवाओं से राजधानीवासी परेशान थे। दोपहर 12 बजे तापमान 40 डिग्री पर पहुंच गया। लेकिन, दोपहर तीन बजे के बाद मौसम ने अचानक करवट ली। तेज हवाओं के साथ आसमान में बादल छा गए और हल्की बारिश होने लगी। करीब पांच मिनट हुई हल्की बारिश के बाद पारा 38 डिग्री पर पहुंच गया। इसके बाद साढ़े चार बजे 36 और साढ़ें पांच बजे 32 डिग्री पर पहुंच गया। अचानक तापमान गिरने से मौसम खुशनुमा हो गया।  


मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि उत्तर प्रदेश से लेकर मराठवाड़ा तक नमी रहित ट्रफ लाइन और हवाओं के उत्तर पश्चिमी होने से तापमान बढ़ा है। इसी ट्रफ लाइन के चलते मौसम में बदलाव देखने को मिला। इसका असर मंगलवार और बुधवार को भी रहेगा। तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान है।

 

समय पर आएगा मानसून: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग दिल्ली ने सोमवार को मानसून का पूर्वानुमान जारी कर दिया है। इस साला पूरे देश में मानसून सामान्य रहेगा। अलनीनो का असर भी कम से कम हो सकता है। अलनीनो का असर अभी है लेकिन जैसे-जैसे मानसून आगे बढ़ेगा इसका असर कम हो जाएगा। जून-सितंबर के दौरान औसत बारिश 96 प्रतिशत रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वानुमान में पांच फीसद की त्रुटि हो सकती है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना