पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Bhopal News Mp News Not Only Contaminated Water Other Causes Also Include Jaundice

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दूषित जल ही नहीं, अन्य कारणों से भी होता है पीलिया

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
यह धारणा आम है कि पीलिया जल संक्रामक रोग है। यानी दूषित पानी के कारण होता है। लेकिन यह पूरी तरह सच नहीं है। और भी कई कारण हैं, जिससे यह बीमारी होती है।

डॉ. सुरेंद्र कुमार सक्सेना (सिविल सर्जन, जेपी हॉस्पिटल, भोपाल), ने बताया कि दूषित पानी के अलावा हेपेटाइ‍टिस-बी और सी वायरस, मलेरिया, लेप्टोस्पायरोसिस भी पीलिया का कारण बनते हैं। पित्त की पथरी या कैंसर के कारण पित्त नली में अवरोध से भी पीलिया होता है। किसी कारणवश आपके लीवर पर प्रेशर पड़ता है, उसमें इंफेक्शन होता है तो भी पीलिया हो सकता है। हेपेटाइटिस-बी व सी के मरीजों के संपर्क में आने, उनसे संक्रमित हुई चीज आपके शरीर में प्रवेश करने, दूषित ब्लड, निडिल या उनके साथ बैठकर खाने से भी पीलिया हो सकता है। दूषित पानी ही नहीं, गंदे, सड़े-गले व कटे हुए फल खाने, खुले में रखी मिठाई व अन्य खाद्य पदार्थ जिन पर मक्खियां मंडराती हों, का सेवन करने से भी पीलिया होता है। जिन व्यक्तियों को पहले से हेपेटाइटिस-ए और बी है, उनसे शारीरिक संपर्क भी इस बीमारी का कारण बनता है। पीलिया या जॉन्डिस खुद में कोई बीमारी नहीं है। यह लिवर की खराबी का लक्षण है। यह किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है। अगस्त से अक्टूबर के महीनों में लोग इस रोग से अधिक प्रभावित होते हैं।


 जिन वाइरस से यह होता है उसके आधार पर मुख्यतः पीलिया तीन प्रकार का होता है- वायरल हैपेटाइटिस-ए, वायरल हैपेटाइटिस-बी तथा वायरल हैपेटाइटिस नान ए व नान बी। वायरल हैपटाइटिस-बी किसी भी मौसम में हो सकता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें