• Hindi News
  • National
  • Bhopal News Mp News Rest Rooms For Women In Government And Private Offices

सरकारी और प्राइवेट दफ्तरों में महिलाओं के लिए बनेंगे रेस्ट रूम

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सरकारी और प्राइवेट संस्थाओं के दफ्तरों में महिला कर्मचारी और अधिकारी के लिए संभागायुक्त कल्पना श्रीवास्तव ने बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश अफसरों को दिए हैं। सभी सरकारी दफ्तरों में महिला कर्मचारियों के लिए अलग से टॉयलेट की व्यवस्था की जाए। किसी भी महिला कर्मचारी का संतान पालन अवकाश बिना किसी उचित कारण के न रोका जाए। छुट्टी का आवेदन दफ्तर में मिलने पर एक सप्ताह के भीतर उसका निराकरण किया जाए। कार्यालयीन समय के बाद केवल विशेष परिस्थिति में ही महिला कर्मचारी को दफ्तर में रोका जाए। साथ ही देर रात तक काम करने पर महिला को संबंधित दफ्तर से घर पहुंचाने की व्यवस्था की जाए। सभी सरकारी दफ्तरों में महिलाओं के लिए रेस्ट रूम, महिलाओं का अलग से कक्ष, कॉर्नर बनाया जाए। साथ ही अफसरों को यह भी देखना चाहिए कि उनके दफ्तर में काम करने वाली महिला कर्मचारी गर्भवती है या उसका छोटा बच्चा है तो ऐसी महिलाओं और उनके शिशुओं के लिए दफ्तर में सुविधाजनक और सुरक्षित वातावरण प्रदान किया जाए।

संभागायुक्त ने बताया कि पिछले कई दिनों से ऐसी शिकायतें मिल रही थीं कि सरकारी दफ्तरों में महिलाएं देर तक काम करती हैं। अफसरों को निर्देश दिए गए हैं कि महिलाओं की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने बताया कि इसका पालन सभी सरकारी और प्राइवेट दफ्तरों में हो। इसके लिए जिला स्तरीय कमेटी बनाने के निर्देश दिए गए हैं। इस कमेटी के सदस्य दफ्तरों में जाकर महिलाओं के लिए बुनियादी सुविधाओं का ऑडिट करेंगी। सुविधाएं नहीं होने पर जांच रिपोर्ट संबंधित जिले के कलेक्टर को देंगी।

मंत्री से नहीं हो सकी स्कूल-कॉलेज बस ऑपरेटरों की मुलाकात
भोपाल|स्कूल-कॉलेज में अनुबंधित बसों को छूट से बाहर करने के मुद्दे पर गुरुवार को स्कूल-कॉलेज बस ऑपरेटरों की परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत से मुलाकात नहीं हो पाई। बस ऑपरेटरों की तीन दिन पहले हुई बैठक के बाद मंत्री राजपूत ने गुरुवार को उन्हें मिलने का समय दिया था, लेकिन उनके दिल्ली जाने के चलते बैठक नहीं हो पाई। ऑपरेटर गुरुवार रात 8 बजे तक उनसे मिलने का इंतजार करते रहे। बाद में उन्हें बताया कि मंत्री जी दिल्ली चले गए हैं।

खबरें और भी हैं...