मप्र / इस साल बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले कमजोर छात्रों के लिए लगेगी एक्स्ट्रा क्लास



mp news students who scored less in boards will get extra classes
X
mp news students who scored less in boards will get extra classes

  • एक घंटे की रहेगी यह स्पेशल क्लास, इसमें कक्षा 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स होंगे शामिल 

Dainik Bhaskar

Jul 08, 2019, 12:31 PM IST

भोपाल। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) और एमपी बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूलों में अब एक घंटे की एक्स्ट्रा क्लास होगी। बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट को सुधारने के लिए यह प्लानिंग दोनों बोर्ड ने इस साल की है। इसके हिसाब से सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में कक्षा 10वीं और 12वीं में पढ़ रहे छात्रों के लिए स्कूल की निर्धारित कक्षाओं से अलग से एक घंटे की कक्षा लगाई जाएंगी। इस संबंध में शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों को निर्देश जारी किया है।

 

जानकारी के अनुसार कक्षा 10वीं और 12वीं के कमजोर छात्र-छात्राओं के लिए विशेष तौर पर यह कक्षाएं शुरू की जाएंगी। सुबह संचालित होने वाले स्कूलों में छुट्टी होने के बाद और दोपहर की शिफ्ट में चलने वाले स्कूलों में शुुरू होने से पहले यह कक्षाएं संचालित होंंगी। इससे स्टूडेंट्स की सब्जेक्ट्स पर पकड़ मजबूत होगी और वह बोर्ड परीक्षाओं में अपना बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे। 

 

पैरेंट्स की मंजूरी लेना अनिवार्य 
स्कूलों में इन एक्स्ट्रा क्लास के लिए अभिभावकों से मंजूरी लेने की जिम्मेदारी क्लास टीचर की होगी। इसके लिए छात्र-छात्राओं का चयन पिछले साल के अंकसूची और अगस्त तक स्कूल में होने वाले टेस्ट के माध्यम से किया जाएगा। इसके बाद जो छात्र-छात्राएं कमजोर होंगे, उनके पैरेंट्स को पत्र लिखकर इसकी सूचना दी जाएगी। इसके बाद जिन बच्चों के अभिभावक एक्स्ट्रा क्लास में पढ़ने की अनुमति देंगे, उनके लिए यह क्लास संचालित की जाएंगी। इसमें विषय का निर्धारण स्कूल अपनी सुविधा के अनुसार करेगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना