अगले हफ्ते डेड स्टोरेज पर पहुंच जाएगा बड़ा तालाब, लेकिन निगम के पास पानी सप्लाई का कोई वैकल्पिक प्लान नहीं

Bhopal News - 10 दिन बाद और घटाना पड़ेगी सप्लाई तय प्लान के अनुसार बड़े तालाब से नियमित रूप से लिए जा रहे 30 एमजीडी पानी को घटाकर...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:05 AM IST
Bhopal News - mp news the big pond will reach the dead storage next week but the corporation has no alternative plan for water supply
10 दिन बाद और घटाना पड़ेगी सप्लाई

तय प्लान के अनुसार बड़े तालाब से नियमित रूप से लिए जा रहे 30 एमजीडी पानी को घटाकर पहले सर्दी के मौसम में 15 एमजीडी और मई-जून में 10 एमजीडी तक किया जाना था, लेकिन आज भी यहां से 20 एमजीडी पानी लिया जा रहा है। दस दिन बाद जब तालाब का स्तर अपने डेड स्टोरेज 1652 फीट पर पहुंच जाएगा। इसके बाद तमाम प्रयास करके भी निगम 12 एमजीडी (5 करोड़ 40 लाख लीटर) पानी ही ले पाएगा। इन हालातों में जून में बड़े तालाब से पानी सप्लाई होना मुश्किल है, क्योंकि मानसून भी इस बार देरी से आएगा।

1650 फीट तक बढ़ा रखे हैं पाइप

2009 में तालाब के सूखने पर निगम ने डेड स्टोरेज से 2 फीट और नीचे 1650 फीट तक पानी लेने पाइप बढ़ा रखे हैं, लेकिन सारे प्रयास के बावजूद 4 करोड़ 20 लाख लीटर पानी ही ले पाएगा। यानि तालाब से सप्लाई वाले इलाकों में संकट तय है।

इन इलाकों के लिए विकल्प नहींं

ईदगाह, शाहजहांनाबाद और बैरागढ़ के लिए बड़े तालाब के अलावा पानी सप्लाई का कोई और विकल्प नहीं है। मौजूदा स्थिति में भी इन क्षेत्रों में एक दिन छोड़कर ही पानी सप्लाई हो रहा है। एेसे में और अधिक कटौती संभव नहीं दिखती।

कागज पर बना प्लान धरातल पर उतारना हर बार संभव नहीं

10 दिन में बड़ा तालाब डेड स्टोरेज पर होगा। ऐसी स्थिति में जून महीने में सप्लाई कैसे करेंगे?


10 मिनट सप्लाई का प्लान सफल हो जाता तो यह हालात नहीं बनते, यह प्लान अब तक लागू क्यों नहीं किया गया?


अब ऐसी स्थिति में आगे का क्या प्लान है?


  बी विजय दत्ता, नगर निगम कमिश्नर

संभागायुक्त रोजाना ले रहीं जानकारी

संभागायुक्त कल्पना श्रीवास्तव रोज पानी सप्लाई की जानकारी ले रहीं हैं। वे हर सोमवार को निगम अफसरों के साथ समीक्षा कर रहीं हैं। पीएस संजय दुबे भी अफसरों को सप्लाई का प्रबंधन दुरुस्त करने को कहते रहे हैं, पर हल नहीं निकल रहा।

गंदा पानी सप्लाई की शिकायतें

बड़े तालाब का जलस्तर कम होने के साथ ही गंदा पानी सप्लाई की शिकायतें मिलना शुरू हो गईं हैं। वार्ड क्रमांक 20 के पार्षद संजीव गुप्ता ने बताया कि इन दिनों मारवाड़ी रोड पर गंदा पानी आ रहा है।

1652.80 फीट पर जा पहुंचा जलस्तर, रोजाना 0.10 फीट हो रहा कम

बड़े तालाब के एफटीएल के दायरे में आने वाली जमीन का अधिग्रहण हो : सिंहदेव

आवास संघ के पूर्व अध्यक्ष एएस सिंहदेव ने सुझाव दिया है कि बड़े तालाब के एफटीएल के दायरे में जितनी भी निजी जमीन है, उसका अधिग्रहण किया जाए। उन्होंने कहा कि तालाब का सर्वे व सीमांकन करके जमीन चिह्नित किया जाना चाहिए। इस सर्वे में हो सकता है कि कुछ ऐसी जमीन मिले जो पूर्व में तालाब के लिए अधिग्रहित की गई होगी, लेकिन अब एफटीएल से ऊपर होगी और कुछ जमीन ऐसी होगी जहां कटाव के कारण अब पानी भरता होगा। सरकारी जमीन चाहे वह अब एफटीएल के ऊपर हो, उस पर मुनारें लगाई जाना चाहिए। जबकि ऐसी निजी जमीन जो अब एफटीएल के दायरे में आ गई है उसका अधिग्रहण कर किसानों को मुआवजा देना चाहिए। सिंहदेव ने मुख्यमंत्री कमलनाथ और नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धन सिंह सहित संबंधित अफसरों को भेजे पत्र में कहा कि तालाब की सीमाओं का निर्धारण बहुत जरूरी है।

X
Bhopal News - mp news the big pond will reach the dead storage next week but the corporation has no alternative plan for water supply
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना