पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Bhopal News Mp News Venice Deal Played In Mpsd A Shortspeare Drama By Shakespeare About 400 Years Ago

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

MPSD में खेला गया वेनिस का सौदागर : करीब 400 साल पहले शेक्सपियर के लिखे नाटक का कोर्टरूम ड्रामा

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
शर्त के मुताबिक एंटोनियो के शरीर का टुकड़ा ही चाहिए- शायलॉक
बैसेनियो

सिटी रिपोर्टर | भोपाल

एमपीएसडी के 2018-19 बैच के स्टूडेंट्स ने गुरुवार को रवींद्र भवन में अपनी आखिरी प्रस्तुति दी- \\\"वेनिस का सौदागर\\\', बापी बोस के निर्देशन में। शेक्सपियर के लिखे इस नाटक में बैसेनियो पोर्शिया से प्यार करता है। वह व्यापार के लिए शायलॉक से कर्ज लेता है। इसका एक एग्रीमेंट साइन होता, जिसके मुताबिक कर्ज न चुकाने पर उसके दोस्त एंटोनियो के शरीर से शायलॉक एक पाउंड मांस का टुकड़ा निकाल लेगा। बैसेनियो कर्ज नहीं चुका पाता, तो मामला कोर्ट तक जाता है।

सेलेरियो

एंटोनिया का दोस्त

पोर्शिया

जज

जज- ओ एंटोनियो मुझे तुम्हारे लिए खेद है… यहूदी को न्यायालय में लाओ...

जज (शायलॉक से पूछते हैं) - संसार समझता है कि तुम केवल अपने अंतिम क्षण तक अपनी निक्षुणता का प्रदर्शन कर रहे हो। हमें आशा है कि तुम इस अभागे के शरीर से मांस छोड़ दो, इसे क्षमा कर दो। हम तुमसे सहानुभूति वाले शब्द चाहते हैं।

शायलॉक - मायलॉर्ड मैं जो चाहता हूं आपको बता चुका हूं। आप अपनी बात को ठुकराते हैं और मुझसे पूछते हंै कि बेकार के गोश्त से आधा पौंड क्यों ले रहा हूं, तीन हजार ड्यूकेट्स क्यों नहीं ले लेता... तो मैं भी नहीं बता सकता हूं कि एंटोनियो के लिए मेरे मन में सहानुभूति क्यों नहीं है।

बैसेनियो - मैं तुम्हंे तीन हजार के बजाय छह हजार ड्यूकेट्स दूंगा।

शायलॉक - तुम छह हजार के बजाय छत्तीस हजार ड्यूकेट्स भी दोगे तो भी मैं लेने से इंकार कर दूंगा। मुझे शर्तनामे की शर्त चाहिए।

पोर्शिया - शायलॉक आप कोर्ट में न्याय चाहते हैं तो वेनिस का कानून आपको न्याय देगा। क्या आप मांस कांटने को तैयार हैं, मुआवजा नहीं चाहिए?

शायलॉक - मुझे मेरा शर्तनामा ही पूरा चाहिए।

पोर्शिया- तो फिर ठीक है, लेकिन वेनिस का कानून यह भी कहता है कि खून की एक बूंद नहीं टपकनी चाहिए और मांस एक पाउंड से न कम हो न ज्यादा। (यहीं शायलॉक हार जाता है)

ठीक है न्याय मिलेगा, पर एक बूंद खून न टपके- पोर्शिया
एंटोनियो

मांस एक पाउंड से न कम हो न ज्यादा
बल्थाजर

शायलॉक

पत्थरबाज

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser