व्यापम होगा बंद / नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने कहा- जब तक रहेगी कांग्रेस सरकार अहमद की टोपी मोहम्मद के सिर पर रखेगी



mp news vyapam can be closed shortly
X
mp news vyapam can be closed shortly

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 03:43 PM IST

भोपाल। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष ने कहा कहा है कि प्रदेश में जब तक कांग्रेस सरकार रहेगी वो भाजपा सरकार द्वारा योजनाओं का नाम बदलने का काम करती रहेगीय़ ये काम ठीक उसी तरह होगा जैसे अहमद की टोपी मोह्म्मद के सिर और मोहम्मद की टोपी अहमद के सिर। नेता प्रतिपक्ष ने ये बात उस समय कही जब उनसे पीईबी (प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड, व्यापम) को बंद करने के बारे में सवाल पूछा गया। जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने भा व्यापम के नाम बदलने या बंद करने के मामले की पुष्टि की है।

 


नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि किसी संस्था को बंद करने या नाम बदलने से कुछ हासिल नहीं होता। जरूरत इस बात की है कि संस्थाओं में चल रही गड़बड़ियों को सुधारा जाए। पीसी शर्मा ने कहा है कि व्यापम भ्रष्टाचार का पर्याय बन गया है। आम लोगों को इसके नाम से डर लगने लगा है। इसलिए जल्द ही इस बारे में कोई निर्णय लिया जाएगा। 


कांग्रेस ने वचन पत्र में किया था वादा: दरअसल, कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव से पहले अपने वचन पत्र में व्यापम को बंद कर कोई परीक्षाओं के लिए कोई नई संस्था के गठन का वादा किया गया था। मुख्यमंत्री की शपथ लेने के बाद अधिकारियों के साथ पहली ही बैठक में वचन पत्र की कॉपी देते हुए उसके अनुसार कार्य करने के निर्देश दिए थे। नए मुख्य सचिव सुधिरंजन मोहंती ने पद संभालते ही  ने सभी विभागों को वचन पत्र के आनुसार काम करने के निर्देश दिए थे।  


जल्द होगा नए नां का एलान: मुख्यमंत्री और मुख्यसचिव के निर्देशों के बाद सामान्य प्रशासन विभाग की बैठक में व्यापम को बंद करने के बारे में चर्चा हुई। सामान्य प्रशासन विभाग के अधिकारियों ने इस संबंध में को कौशल विकास विभाग से शीघ्र निर्णय लेने कहा है। इसकी वजह ये है कि व्यापमं का गठन तकनीकी शिक्षा विभाग ने किया है और बंद करने का फैसला भी वो ही कर सकता है। सामान्य प्रशासन विभाग ने इसकी जगह राज्य कर्मचारी चयन आयोग जैसी संस्था बनाने का मसौदा तैयार करना शुरू कर दिया है। नई संस्था के नाम का एलान जल्द ही किए जाने की उम्मीद है। 

COMMENT