पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

विधायक दल की बैठक के बाद कमलनाथ ने कहा- फ्लोर टेस्ट के लिए तैयार हूं, पहले बंधक विधायकों को भोपाल लाया जाए

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
होटल मैरियट से बस में सवार होकर सीएम हाउस के लिए निकले विधायक कांतिलाल भूरिया व अन्य।
  • स्पीकर प्रजापति ने फ्लोर टेस्ट को काल्पनिक सवाल बताया, कहा- कल आपको इस बारे में पता चल जाएगा
  • मंत्री प्रदीप जायसवाल बोले- कल फ्लोर टेस्ट हो, ये जरूरी नहीं; मंत्री उमंग सिंघार बोले- बजट सत्र नहीं टलेगा

भोपाल. पांच दिन जयपुर में रहने के बाद कांग्रेस के 86 में से 85 विधायक रविवार को भोपाल लौट आए। देर रात भाजपा के 105 विधायक भी हरियाणा के मानेसर से भोपाल आ गए। कांग्रेस विधायकों को भोपाल आने पर सबसे पहले होटल मैरियट लाया गया। कोरोना के खतरे के मद्देनजर उनकी यहां स्क्रीनिंग हुई। किसी भी विधायक में लक्षण नहीं दिखाई दिए। ये विधायक शाम को सीएम हाउस में विधायक दल की बैठक में शामिल हुए। यहां मुख्यमंत्री कमलनाथ ने फ्लोर टेस्ट के सवाल पर कहा- कैसा फ्लोर टेस्ट? पहले बेंगलुरु में बंधक विधायकों को भोपाल लाया जाए।

बजट सत्र के पहले दिन की कार्यवाही में फ्लोर टेस्ट का जिक्र नहीं
मध्य प्रदेश विधानसभा में बजट सत्र के पहले दिन की कार्यवाही का कार्यक्रम रविवार को जारी किया गया। सोमवार को होने वाले कार्यक्रमों की सूची में फ्लोर टेस्ट का जिक्र ही नहीं है। इसमें केवल राज्यपाल के अभिभाषण और उस पर धन्यवाद ज्ञापन का जिक्र किया गया है। इस बीच, राज्यपाल ने मुख्यमंत्री को पत्र जारी कर कहा कि विश्वासमत के दौरान मत विभाजन की प्रक्रिया हाथ उठाकर करवाई जाए, किसी अन्य तरीके से नहीं।

विधायकों की सेहत सबसे ज्यादा जरूरी- स्पीकर
इससे पहले मौजूदा सियासी घटनाक्रम पर स्पीकर एनपी प्रजापति ने भी प्रेस कॉन्फ्रेंस की। फ्लोर टेस्ट के सवाल पर उन्होंने कहा कि ये काल्पनिक बात है। जब उनसे इस बारे में मीडिया ने लगातार सवाल किए तो उन्होंने कहा, 'आपको कल ही इस बारे में पता चलेगा। फैसला लेने से पहले मैं आप लोगों को नहीं बताऊंगा।’ हालांकि, कोरोनावायरस के बारे में उन्होंने कहा कि किसी भी चीज से ज्यादा जरूरी है सेहत। सभी को इसकी चिंता है। कल विधानसभा में भी हम इसके इंतजाम दिखेंगे। सेहत से ज्यादा जरूरी कोई दूसरी चीज नहीं है।

स्पीकर ने कहा- विधायक मुझसे सीधे संपर्क नहीं कर रहे
प्रजापति ने कहा- मैं लोकतंत्र का संरक्षक हूं। ये आप तय कीजिए कि क्या चल रहा है। और जो लोग लोकतंत्र के संरक्षक हैं, उन्हें भी चिंता करनी चाहिए। कहा- ''मैं विधायकों को लेकर चिंतित हूं। विभिन्न माध्यमों से उनके बारे में जानकारी मिल रही है। लेकिन वे मुझसे सीधे संपर्क नहीं कर रहे।'' शनिवार को विधानसभा अध्यक्ष प्रजापति ने सिंधिया समर्थक 6 विधायकों के इस्तीफे मंजूर कर लिए थे। 16 पर फैसला बाकी है। अगर इनके इस्तीफे भी मंजूर होते हैं तो कांग्रेस के पास कुल 99 विधायक रह जाएंगे। विधानसभा में कुल विधायकों की संख्या 206 हो जाएगी। बहुमत के लिए 104 का आंकड़ा जरूरी होगा।

कोरोना अलर्ट: भास्कर से चर्चा के दौरान तरुण भनोट को खांसी आ गई, उन्होंने तुरंत ऐहतियातन मुंह पर हाथ रख लिया।
कोरोना अलर्ट: भास्कर से चर्चा के दौरान तरुण भनोट को खांसी आ गई, उन्होंने तुरंत ऐहतियातन मुंह पर हाथ रख लिया।

स्वास्थ्य मंत्री भनोट ने भास्कर से कहा- विधायकों के संक्रमण की जांच जरूरी
वित्त एवं स्वास्थ्य मंत्री तरुण भनोट ने भास्कर से कहा- हमें सभी विधायकों के स्वास्थ्य की चिंता है। पता चला है कि बेंगलुरु के जिस रिजॉर्ट में विधायक में बंधक बनाकर रखे गए हैं, वहां कोरोना के मरीज पाए गए हैं। हरियाणा के मानेसर में जहां भाजपा विधायकों को रखा गया है, वहां भी आईटीबीपी के कैंप में कोरोना संदिग्धों को रखा जा रहा है। यह डांस फ्लोर नहीं है, जहां भाजपा कार्यकर्ताओं को डांस करना हो। यहां विधायकों को आना है, उनके संक्रमण की जांच जरूरी है।

मंत्री जायसवाल ने कहा- अभी तो कोरोना चल रहा है
इस बीच, कमलनाथ सरकार में मंत्री प्रदीप जायसवाल ने कहा,“ हमारे पास बहुमत है। कल फ्लोर टेस्ट हो ये जरूरी नहीं। अभी तो कोरोना चल रहा है।” वहीं, एक अन्य मंत्री उमंग सिंघार ने कहा- बजट सत्र नहीं टाला जाएगा। 

नेता प्रतिपक्ष भार्गव राज्यपाल से मिले
दूसरी तरफ, नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव और नरोत्तम मिश्रा ने रविवार दोपहर राज्यपाल लालजी टंडन से मुलाकात की। बाद में भार्गव ने मीडिया से कहा- विधानसभा में मतदान के लिए इस्तेमाल होने वाले इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम खराब है। इसलिए पर्यवेक्षक नियुक्त किया जाए। हम चाहते हैं कि हाथ उठाकर बहुमत परीक्षण कराया जाए। भाजपा अपने विधायकों को फ्लोर टेस्ट के लिए व्हिप जारी कर  चुकी है। 

गोपाल भार्गव और नरोत्तम मिश्रा ने रविवार दोपहर राज्यपाल लालजी टंडन से मुलाकात की।
गोपाल भार्गव और नरोत्तम मिश्रा ने रविवार दोपहर राज्यपाल लालजी टंडन से मुलाकात की।

मिश्रा बोले- फ्लोर टेस्ट स्पीकर नहीं तो फिर कोर्ट कराएगा
भाजपा विधायक नरोत्तम मिश्रा ने कहा, “बेंगलुरु में मौजूद विधायकों को सुरक्षा मिलनी चाहिए। सरकार को फ्लोर टेस्ट तो कराना ही होगा। अगर ये स्पीकर नहीं कराएंगे तो फिर कोर्ट कराएगा। 

फ्लोर टेस्ट नहीं टालना चाहती कांग्रेस
मंत्री उमंग सिंघार ने रविवार दोपहर मीडिया से कहा, “हम बजट सत्र नहीं टालेंगे। कोरोनावायरस तो भाजपा में है।” विधायकों के साथ जयपुर से भोपाल आए उत्तराखंड के पूर्व सीएम हरीश रावत ने कहा- हम फ्लोर टेस्ट नहीं टालना चाहते।  

भोपाल आएंगे सिंधिया
जानकारी के मुताबिक, भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया सोमवार सुबह भोपाल पहुंच सकते हैं। दिल्ली में उन्होंने शिवराज सिंह चौहान, नरेंद्र सिंह तोमर और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से बातचीत की। इसके बाद इन नेताओं ने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता से भी मुलाकात की। 

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें