--Advertisement--

राजनीति / कांग्रेस: राहुल को सुनने आएंगे एक लाख लोग; भाजपा का दावा- महाकुंभ में जुटेंगे आठ लाख कार्यकर्ता



Danik Bhaskar | Sep 14, 2018, 05:30 PM IST

भोपाल। 17 सितंबर से मध्य प्रदेश में आगामी चुनाव के लिए सियासी धमासान शुरू हो जाएगा। इस दिन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भोपाल आ रहे हैं और वे यहां रोड शो करेंगे। वहीं 25 सितंबर को भाजपा का महाकुंभ जंबूरी मैदान में होने जा रहा है। महाकुंभ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह आ रहे हैं। कांग्रेस और भाजपा के कार्यक्रमों में खास बात ये है कि जहां राहुल के कार्यक्रम में एक लाख लोगों को लाने का टारगेट है। भाजपा के महाकुंभ में आठ से दस लाख भाजपा कार्यकर्ताओं के आने की उम्मीद है। भाजपा के महाकुंभ में आने वाले कार्यकर्ताओं के लिए अॉनलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की गई है। 

 


राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद राहुल गांधी की राजधानी की यह पहली यात्रा है, उनके इस कार्यक्रम को पार्टी ने कार्यकर्ता सम्मेलन का नाम दिया है। भोपाल में कांग्रेस और भाजपा के कार्यक्रम भेल इलाके में होना है। राहुल का कार्यक्रम भेल के दशहरा मैदान में होना है। भाजपा का महाकुंभ जंबूरी मैदान में होना है। जंबूरी मैदान कांग्रेस के कार्यक्रम स्थल से करीब सौगुना छोटा है। दोनों ही पार्टियां इस समय अपने-अपने कार्यक्रमों को सफल बनाने में जुटी हैं। भाजपा के प्रदेश से लेकर पंचायत तक के नेताओं को ज्यादा से ज्यादा लोगों को कहा गया है। इससे पहले भोपाल के जंबूरी मैदान में हुए सभी कार्यक्रमों की जिम्मेदारी अनिल माधव दवे के जिम्मे रहती थी। अनिल दवे के निधन के बाद भोपाल में पहली बार इस तरह का कार्यक्रम हो रहा है। 


ऐसा रहेगा राहुल का कार्यक्रम 

 

राहुल गांधी 17 सितंबर को सुबह 11 बजे विशेष विमान से भोपाल आ रहे हैं। वे एयरपोर्ट से बंद गाड़ी में लालघाटी तक पहुंचेंगे जहां जिला कांग्रेस द्वारा उनका स्वागत किया जाएगा। उनका यहां से 11.30 बजे विशेष बस में रोड शो शुरू होगा जो वीआईपी गेस्ट हाउस से होता हुआ, पुराना सचिवालय, हमीदिया चौराहा, सदर मंजिल, मोती मस्जिद, कमला पार्क, पॉलिटेक्निक चौराहा, रोशनपुरा, अपेक्स बैंक तिराहा, पीसीसी, बोर्ड आफिस, चेतक ब्रिज, आईएसबीटी होता हुआ 12 किलोमीटर की दूरी तय कर भेल दशहरा मैदान पहुंचेगा। यहां राहुल गांधी कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करेंगे। सम्मेलन में 15 हजार कार्यकर्ता शामिल होंगे, जिनमें सांसद, पूर्व सांसद, विधायक, पूर्व विधायक, प्रदेश कांग्रेस के पदाधिकारी, प्रदेश की जिला और ग्रामीण कांग्रेस इकाइयों के समस्त अध्यक्ष, मंडल, सेक्टर के पदाधिकारी, महिला कांग्रेस, युवा कांग्रेस, एनएसयूआई और सेवादल के पदाधिकारी शामिल होंगे।

 

शहर में 30 स्वागत द्वार बनेंगे

 

राहुल गांधी के स्वागत के लिए शहर में 30 प्वाइंट बनाए हैं, जहां वे आम जनता से भी रुबरू होंगे। कांग्रेस पार्टी ने भेल दशहरा मैदान में ज्यादा भीड़ न हो इसलिए लालघाटी चौराहे पर इंदौर, उज्जैन, सीहोर, आष्टा, नरसिंहगढ़, गुना और राजगढ़ से आने वाले लोगों के लिए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का स्वागत करने का इंतजाम किया है। इसी तरह महिला कांग्रेस की पदाधिकारी प्रदेश कांग्रेस कार्यालय के सामने और आईएसबीटी पर इटारसी और होशंगाबाद की ओर से आने वाले लोग स्वागत कर सकेंगे।

 

भाजपा ने की विशेष तैयारी

 

25 सितंबर को भोपाल के जम्बूरी मैदान में कार्यकर्ता महाकुंभ के लिए भाजपा ने खास तैयारी की है। प्रदेशाध्यक्ष राकेश सिंह और संगठन महामंत्री सुहास भगत संभागीय बैठकें ले रहे हैं। बाकी नेताओं को भी जिलेवार जिम्मेदारी सौंपी गई है। महाकुंभ के जरिए कार्यकर्ताओं को सीधे चुनाव मैदान में उतार दिया जाएगा। महाकुंभ में आने वाले कार्यकर्ताओं को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होंगे। सभी जिलों को पार्किंग से लेकर भोजन व्यवस्था और बैठक व्यवस्था की जानकारी भी ऑनलाइन दी जाएगी। 2008 और 2013 के बाद 2018 के विधानसभा चुनाव से पहले आयोजित होने वाला यह कार्यकर्ता महाकुंभ बेहद महत्वपूर्ण कार्यक्रम माना जा रहा है। 

 

17 से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन 

 

भाजपा उपाध्यक्ष विजेश लूणावत ने बताया कि 17 सितंबर को कार्यकर्ता महाकुंभ के लिए प्रदेश में एक ही दिन ऑनलाइन और ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन किए जाएंगे। इसी दिन सभी को ऑनलाइन प्रवेशिका भेज दी जाएगी। इस दिन प्रदेश के सभी 65 हजार से ज्यादा बूथ में एक साथ यह प्रक्रिया अपनाई जाएगी। लूणावत ने बताया कि प्रदेश में लगभग दस लाख कार्यकर्ताओं के रजिस्ट्रेशन होने की उम्मीद है।

--Advertisement--