• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • National Lata Mangeshkar honor will be given to playback singer Suman Kalyanpur and music director Kuldeep Singh

मप्र / गायिका सुमन कल्याणपुर और संगीत निर्देशक कुलदीप सिंह को मिलेगा राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान

National Lata Mangeshkar honor will be given to playback singer Suman Kalyanpur and music director Kuldeep Singh
X
National Lata Mangeshkar honor will be given to playback singer Suman Kalyanpur and music director Kuldeep Singh

  • एआर रहमान और उदित नारायण जैसे दिग्गत संगीतकारों को मिल चुका है ये सम्मान 
  • अगले महीने इंदौर में होने वाले कार्यक्रम में दिया जाएगा दोनों संगीत साधकों को सम्मान 

दैनिक भास्कर

Jan 17, 2020, 03:00 PM IST

भोपाल. मध्यप्रदेश सरकार द्वारा संगीत के क्षेत्र में दिया जाने वाला राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान पार्श्व गायिका सुमन कल्याणपुर को वर्ष 2017 और संगीत निर्देशन के क्षेत्र में विख्यात संगीत निर्देशक कुलदीप सिंह को वर्ष 2018 के लिए दिया जाएगा। सम्मान के अंतर्गत 2 लाख रुपये की राशि, सम्मान पट्टिका तथा शाल-श्रीफल भेंट किया जाएगा। 

इंदौर में फरवरी में होने वाले भव्य समारोह में दोनों विभूतियों को सम्मानित किया जाएगा। यह सम्मान संगीत निर्देशन और गायन के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए एक वर्ष के अंतराल पर दिया जाता है। मुम्बई में हुई चयन समिति की बैठक में सुमन कल्याणपुर और कुलदीप सिंह को इस प्रतिष्ठित सम्मान के लिए चयन किया गया। बैठक में वरिष्ठ पार्श्व गायक सुरेश वाडेकर, प्रख्यात फिल्म पत्रकार एवं माधुरी पत्रिका के संपादक रहे विनोद तिवारी और फिल्म पत्रकार सुमंत मिश्र शामिल हुए। 

50 साल से फिल्मों के लिए गायन कर रही हैं सुमन कल्याणपुर 
सुमन कल्याणपुर पार्श्व गायन के क्षेत्र में 50 साल से भी अधिक समय से संगीत के क्षेत्र में सृजनशील हैं। इन्होंने फिल्म बात एक रात की, दिल एक मंदिर, दिल ही तो है, सांझ और सवेरा, जहां आरा जैसी अनेक उत्कृष्ट फिल्मों में गीतों को अपनी आवाज दी। इसी प्रकार, संगीत निर्देशक एवं म्यूजिक कम्पोजर कुलदीप सिंह ने अंकुश और साथ-साथ जैसी फिल्मों में संगीत निर्देशन से अपनी पहचान बनाई है।

नौशाद और किशोर कुमार जैसे दिग्गजों को मिल चुका है लता सम्मान 
मध्यप्रदेश सरकार द्वारा दिया जाने वाला लता मंगेशकर संगीत सम्मान नौशाद और किशोर कुमार जैसे दिग्गजों को दिया जा चुका। खय्याम, आशा भोंसले से लककर उदित नारायण और अनु मलिक तक को ये सम्मान मिल चुका है। 2010-2011 के लिए राजेश रोशन, 2011-2012 के लिए हरिहरन, 2012-2013 के लिए उषा खन्ना, 2015-2016 के लिए उदित नारायण और वर्ष 2016-2017 के लिए अनु मलिक को ये प्रतिष्ठित सम्मान दिया जा चुका है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना