--Advertisement--

नवरात्र / कालीबाड़ी में बन रही दुर्गा प्रतिमा, कोलकाता से आए गहने



टीन शेड की काली बाड़ी की दूर्गा प्रतिमा को अंतिम रूप देते कलाकार। टीन शेड की काली बाड़ी की दूर्गा प्रतिमा को अंतिम रूप देते कलाकार।
न्यू मार्केट : त्र्यंबकेश्वर धाम की झलक। न्यू मार्केट : त्र्यंबकेश्वर धाम की झलक।
जवाहर चौक : मां दुर्गा की दसभुजा प्रतिमा। जवाहर चौक : मां दुर्गा की दसभुजा प्रतिमा।
श्वेता चौराहा, गुलमोहर द्वारा इस बार जम्मू-कश्मीर स्थित अमरनाथ गुफा की प्रतिकृति बनाई गई है। श्वेता चौराहा, गुलमोहर द्वारा इस बार जम्मू-कश्मीर स्थित अमरनाथ गुफा की प्रतिकृति बनाई गई है।
झांकी में अपराधों के खिलाफ संदेश भी दिया गया है। झांकी में अपराधों के खिलाफ संदेश भी दिया गया है।
कोटरा सुल्तानाबाद में मां पाताल भैरवी झांकी का बाहरी दृश्य। कोटरा सुल्तानाबाद में मां पाताल भैरवी झांकी का बाहरी दृश्य।
मां पाताल भैरवी झांकी में यहां पाताल के दृश्यों का चित्रण कर उनके बीच 12 ज्योतिर्लिंग, राम और कृष्ण दरबार सजाए गए हैं मां पाताल भैरवी झांकी में यहां पाताल के दृश्यों का चित्रण कर उनके बीच 12 ज्योतिर्लिंग, राम और कृष्ण दरबार सजाए गए हैं
दशहरा के नजदीक आते ही शहर में कई स्थानों पर रावण बनना शुरू हो गए हैं। दशहरा के नजदीक आते ही शहर में कई स्थानों पर रावण बनना शुरू हो गए हैं।
भेल दशहरा मैदान के लिए 51 फीट का रावण तैयार किया जा रहा है। भेल दशहरा मैदान के लिए 51 फीट का रावण तैयार किया जा रहा है।
X
टीन शेड की काली बाड़ी की दूर्गा प्रतिमा को अंतिम रूप देते कलाकार।टीन शेड की काली बाड़ी की दूर्गा प्रतिमा को अंतिम रूप देते कलाकार।
न्यू मार्केट : त्र्यंबकेश्वर धाम की झलक।न्यू मार्केट : त्र्यंबकेश्वर धाम की झलक।
जवाहर चौक : मां दुर्गा की दसभुजा प्रतिमा।जवाहर चौक : मां दुर्गा की दसभुजा प्रतिमा।
श्वेता चौराहा, गुलमोहर द्वारा इस बार जम्मू-कश्मीर स्थित अमरनाथ गुफा की प्रतिकृति बनाई गई है।श्वेता चौराहा, गुलमोहर द्वारा इस बार जम्मू-कश्मीर स्थित अमरनाथ गुफा की प्रतिकृति बनाई गई है।
झांकी में अपराधों के खिलाफ संदेश भी दिया गया है।झांकी में अपराधों के खिलाफ संदेश भी दिया गया है।
कोटरा सुल्तानाबाद में मां पाताल भैरवी झांकी का बाहरी दृश्य।कोटरा सुल्तानाबाद में मां पाताल भैरवी झांकी का बाहरी दृश्य।
मां पाताल भैरवी झांकी में यहां पाताल के दृश्यों का चित्रण कर उनके बीच 12 ज्योतिर्लिंग, राम और कृष्ण दरबार सजाए गए हैंमां पाताल भैरवी झांकी में यहां पाताल के दृश्यों का चित्रण कर उनके बीच 12 ज्योतिर्लिंग, राम और कृष्ण दरबार सजाए गए हैं
दशहरा के नजदीक आते ही शहर में कई स्थानों पर रावण बनना शुरू हो गए हैं।दशहरा के नजदीक आते ही शहर में कई स्थानों पर रावण बनना शुरू हो गए हैं।
भेल दशहरा मैदान के लिए 51 फीट का रावण तैयार किया जा रहा है।भेल दशहरा मैदान के लिए 51 फीट का रावण तैयार किया जा रहा है।

Dainik Bhaskar

Oct 13, 2018, 10:17 AM IST

भोपाल। शहर में नवरात्र उत्सव का उत्साह चरम पर है। टीटी नगर स्थित कालीबाड़ी में 15 अक्टूबर को षष्ठी तिथि पर दुर्गा पूजा उत्सव का शुभारंभ होगा। बंगाली एसोसिएशन द्वारा पूजा के लिए भव्य दुर्गा प्रतिमा का निर्माण कराया गया है, जिसके शृंगार का काम चल रहा है। प्रतिमा बंगाली आर्टिस्ट अनूप डे ने तैयार की है। एसोसिएशन के सचिव सलिल चौधरी ने बताया कि प्रतिमा निर्माण की लागत 75 हजार रुपए है, जबकि मां दुर्गा को धारण कराने के लिए कोलकाता से 30 हजार के आकर्षक गहने मंगाए गए हैं। प्रतिमा में बंगाली संस्कृति की झलक दिखाई देगी। नवमी तक बंगाल की संस्कृति और परंपरा पर केंद्रित धार्मिक व सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जाएंगे। पूजा में बंगाली व्यंजनों का भोग लगाया जाएगा। आयोजन में समाज के लोग बड़ी संख्या में शामिल होंगे।

 

 

Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..