--Advertisement--

100 रुपए का नया नोट 22 एमएम छोटा, एटीएम से निकलेंगे छह महीने बाद

एटीएम से 100 रुपए के नए नोट निकालने के लिए अभी करना होगा छह माह का इंतजार

Dainik Bhaskar

Sep 04, 2018, 06:14 PM IST
new 100 rupees

हरदा। भारतीय रिजर्व बैंक 2000, 500, 200, 50 व 10 रुपए के नए नोट के बाद अब 100 रुपए के नए नोट जारी करेगा। अभी ये नोट बाजार में नहीं आया है, क्योंकि उसकी छपाई का काम चल रहा है। इसका करीब दो माह पहले नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। नकली नोट छपने के डर से डमी नोट जारी नहीं किया है।

बाजार में आते ही 100 रुपए के नए नोट बैंक काउंटर से ही मिल पाएंगे। एटीएम से नए नोट के लिए लोगों को लगभग छह महीने इंतजार करना होगा, क्योंकि नए नोट छोटी साइज में जारी किए जाएंगे। ये नया नोट पुराने नोट से 22 एमएम छोटा होगा। उसकी साइज के मुताबिक एटीएम में बदलाव किया जाएगा। इस प्रक्रिया में एटीएम मशीन में नोट रखने वाली कैसेट बदली जाएगी। मशीन को री-केलिब्रेट करने में 5 से 8 हजार रुपए का खर्च आता है। जिले में बैंकों के 65 से अधिक एटीएम को री-केलिब्रेट करने में छह महीने का समय लग सकता है। आरबीआई, मार्केट में ज्यादा से ज्यादा छोटे नोट चलन में लाना चाहती है, इसलिए छोटे करेंसी नोट जारी किए जा रहे हैं।

अफसरों के अनुसार आरबीआई द्वारा जारी किए जाने वाले 100 के नए नोटों की साइज के मुताबिक एटीएम की कैसेट बदलनी होगी। ऐसे में बैंक नए नोट जारी होने के तत्काल बाद एटीएम री-केलिब्रेट करने से बच रहे हैं क्योंकि नए नोट की साइज के मुताबिक कैसेट डालने पर उसमें पुराने नोट नहीं भरे जा सकेंगे। नए नोट की पर्याप्त आपूर्ति नहीं होने से एटीएम पर दबाव बढ़ जाएगा।

री-केलिब्रेट में इसलिए लगता है ज्यादा वक्त

आरबीआई से जुड़े अफसरों के अनुसार एटीएम को री-केलिब्रेट करने में महज 20 मिनट का वक्त लगता है लेकिन यह ऑपरेशन अलग-अलग फील्ड के लोगों की टीम द्वारा पूरा किया जाता है। इसलिए प्रक्रिया में ज्यादा वक्त लगता है। इस काम में लॉजिस्टिक्स का काम बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। नकदी एजेंसी के अधिकारी और इंजीनियर का एक साथ होना जरूरी होता है।

एटीएम को दोबारा करना होगा दुरुस्त

बैंगनी रंग में आने वाला 100 रुपए का नया नोट वर्तमान में चल रहे नीले रंग के नोट से आकार में छोटा है। मौजूदा नोट का आकार 157 मिलीमीटर लंबा और 73 मिलीमीटर चौड़ा है, जबकि नया नोट 142 मिलीमीटर लंबा और 66 मिलीमीटर चौड़ा है। इसलिए एटीएम को दोबारा री-केलिब्रेट (नए सिरे से दुरुस्त) करना जरूरी होगा।

X
new 100 rupees
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..