मप्र / एनजीओ संचालक ने निकाह व पेंशन का झांसा देकर 105 लोगों से ठग लिए 45 लाख रुपए

आरोपी शादाब खान और शाहाब खान। आरोपी शादाब खान और शाहाब खान।
X
आरोपी शादाब खान और शाहाब खान।आरोपी शादाब खान और शाहाब खान।

  • आरोपियों ने तीन साल पहले रजिस्टर्ड कराया था एनजीओ, दस्तावेज जब्त
  • दो जालसाज पुलिस की गिरफ्त में, तीन की तलाश जारी

दैनिक भास्कर

Feb 12, 2020, 05:57 AM IST

भोपाल . पेंशन और आवास योजना का लाभ दिलाने के नाम पर एक एनजीओ द्वारा जालसाजी करने का मामला सामने आया है। एनजीओ के संचालकों ने 105 लोगों से करीब 45 लाख की ठगी की है। आरोपियों ने निकाह कराने के नाम पर भी लोगों के साथ जालसाजी की है। दो जालसाजों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस को तीन आरोपियों की तलाश है। जालसाजी के लिए आरोपियों ने तीन साल पहले एक एनजीओ रजिस्टर्ड कराया था। पुलिस ने एनजीओ के दफ्तर से कुछ दस्तावेज भी जब्त किए हैं। 


कोहेफिजा पुलिस के मुताबिक मो. रईस खान समेत कई लोगों ने शिकायत की थी कि सामाजिक संस्था इसला फाउंडेशन एजुकेशन एंड सोशल वेलफेयर सोसायटी के संचालकों शादाब खान, शाहाब खान, कौसर, शोएब खान और दिलशाद ने निकाह कराने, पेंशन और आवास योजना का लाभ दिलाने के नाम पर उनसे वसूली की गई है। जबकि हकीकत में किसी को भी अब तक लाभ नहीं मिला है। आरोपियों ने एनजीओ रजिस्टर्ड कराकर बीडीए काॅलोनी, कोहेफिजा में दफ्तर भी खोल रखा है। पुलिस ने शिकायत जांच के बाद संचालकों शादाब खान, शाहाब खान, कौसर, शोएब खान और दिलशाद एवं अन्य के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। पुलिस ने इस मामले में फिरदौस नगर, डीआईजी बंगला निवासी शादाब खान और फिजा काॅलोनी, निशातपुरा निवासी शाहाब खान को गिरफ्तार कर लिया है।  

लोगों को ऐसे ठगते रहे जालसाज
1. आरोपियों ने  प्रचार किया था कि 1200-1200 रुपए एक मुश्त जमा करने पर महिलाओं को 300 रुपए प्रतिमाह पेंशन और राशन मिलेगा। महिलाओं द्वारा 1200-1200 रुपए जमा किए गए थे। लेकिन उन्हें पेंशन और राशन नहीं दिया गया।
2. जालसाजों ने सरकार से एक जोड़े के निकाह के लिए मिलने वाले 44 हजार रुपए भी हड़प लिए। आरोपियों ने सम्मेलन में कई फर्जी जोड़ों का निकाह दिखाकर 44- 44 हजार रुपए अपने खातों में जमा कर लिए। दहेज में 15 से 18 हजार तक का गृहस्थी का सामान दिया जाता है। लेकिन आरोपियों ने सस्ता और घटिया सामान खरीदकर दिया।
3. आवास योजना में प्लाट दिलाने के नाम पर भी आरोपियों ने लोगों ने राशि जमा कराई है। लेकिन किसी को भी प्लॉट नहीं दिए गए।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना