मध्यप्रदेश / प्रदेश की 8 संसदीय क्षेत्रों के लिए मंगलवार को जारी होगी अधिसूचना



Notification for 8 parliamentary areas of the state will be issued on Tuesday
X
Notification for 8 parliamentary areas of the state will be issued on Tuesday

  • अधिसूचना जारी होने के बाद नामांकन पत्र जमा करने सिलसिला शुरू हो जाएगा 

Dainik Bhaskar

Apr 15, 2019, 01:16 PM IST

भोपाल. मध्यप्रदेश में तीसरे और देश भर के छठवें चरण में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए कल 16 अप्रैल को अधिसूचना जारी होगी। इस चरण में प्रदेश में आठ संसदीय क्षेत्रों मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल और राजगढ़ में मतदान होगा।

 

मंगलवार को इन सभी क्षेत्रों के लिए अधिसूचना जारी होते ही नामांकन पत्र जमा होने का सिलसिला शुरु हो जाएगा। 23 अप्रैल तक नामांकन जमा किए जा सकेंगे। 24 अप्रैल को नामांकनों की संवीक्षा होगी। 26 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। सभी स्थानों पर 12 मई को मतदान होगा।

 

  • प्रदेश में कुल चार चरणों में चुनाव होने हैं। पहले और देश भर के चौथे चरण में 6 लोकसभा क्षेत्र सीधी, शहडोल, जबलपुर, बालाघाट, मण्डला और छिंदवाड़ा में 29 अप्रैल को मतदान होगा।
  • पांचवे चरण में सात लोकसभा क्षेत्र टीकमगढ़, दमोह, सतना, रीवा, खजुराहो, होशंगाबाद और बैतूल लोकसभा क्षेत्र में छह मई को मतदान होना है।
  • छठवें चरण में आठ संसदीय क्षेत्रों मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल और राजगढ़ में 12 मई मतदान तिथि है।
  • सातवें और अंतिम चरण में आठ लोकसभा क्षेत्रों देवास, उज्जैन, इंदौर, धार, मंदसौर, रतलाम, खरगोन और खंडवा में 19 मई को मतदान होगा। मतगणना 23 मई को होगी। 

 

कलेक्टर ने तैयारियों का जायजा लिया

भोपाल कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सुदाम खाडे ने लोकसभा निर्वाचन 2019 के दृष्टिगत अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन पत्र जमा करवाने की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने प्रत्याशियों आदि के लिए जाने-जाने सहित अन्य सुरक्षा व्यवस्थाओं की स्थिति देखी। निरीक्षण के दौरान डॉ. खाडे निर्वाचन के लिए अभ्यर्थियों से लिए जाने वाले नामांकन पत्रों, वीडियोग्राफी, एवं अन्य की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को व्यवस्थाएं चुस्त-दुरूस्त रखने के निर्देश दिए। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना