अब फिजिक्स के साथ एक्टिंग और सीएस के साथ पढ़ सकते हैं हिस्ट्री / अब फिजिक्स के साथ एक्टिंग और सीएस के साथ पढ़ सकते हैं हिस्ट्री

Bhaskar News Network

Oct 27, 2018, 02:21 AM IST

News - स्टूडेंट्स अब फिजिक्स के साथ एक्टिंग, कंप्यूटर साइंस पढ़ते हुए हिस्ट्री और इकोनॉमिक्स के साथ बायोलॉजी भी पढ़...

Bhopal - now with physics acting and cs can read history
स्टूडेंट्स अब फिजिक्स के साथ एक्टिंग, कंप्यूटर साइंस पढ़ते हुए हिस्ट्री और इकोनॉमिक्स के साथ बायोलॉजी भी पढ़ सकते हैं। ट्रेडीशनल कोर्सेस से इतर अब देशभर की यूनिवर्सिटीज स्टूडेंट्स के एप्टीट्यूड और उनकी च्वाॅइस के आधार पर कोर्स डिजाइन कर रही हैं। कुछ ऐसी ही यूनिवर्सिटीज के रिप्रेजेंटेटिव्स शुक्रवार को द संस्कार वैली स्कूल में आयोजित कॅरियर-डे प्रोग्राम में स्टूडेंट्स से इंटरैक्ट करने पहुंचे। 9वीं से 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए आयोजित इस प्रोग्राम में करीब 450 से अधिक स्टूडेंट्स ने कॅरियर से जुड़े ड्रीम्स यूनिवर्सिटीज रिप्रेजेंटिव्स से शेयर किए और बदले में अलग-अलग यूनिवर्सिटीज में उनके लिए ऑफर किए जा रहे बेस्ट कोर्स ऑप्शंस के बारे में जाना।

ऑफर किए इनोवेटिव कोर्स ऑप्शंस

एमिटी यूनिवर्सिटी की प्रिया यादव ने बताया कि हम बीटेक में मैकेनिकल और सिविल जैसी कोर ब्रांचेस से इतर अब स्टूडेंट्स बीई इन आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस और बीई इन इंटरनेट ऑफ थिंग्स जैसे कोर्सेस ऑफर कर रहे हैं। वहीं इंडिया की पहली डिजाइन यूनिवर्सिटी अनंत नेशनल यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स को बैचलर ऑफ डिजाइनिंग ऑफर कर रही है। इस यूनिवर्सिटी की रिप्रेजेंटेटिव पल्लवी त्यागी बच्चों को डिजाइनिंग इनोवेशंस समझाने के लिए एक खास सीड पेंसिल भी लेकर आईं थीं। पेंसिल खत्म होने पर इसे गार्डन में डालने पर इन सीड्स से पौधे निकल आएंगे।

बीबीए इन फैमिली बिजनेस

अशोका यूनिवर्सिटी की पारुल तुल्सिया ने बताया कि नए सत्र से हमारे 200 से ज्यादा सब्जेक्ट कॉम्बिनेशंस ऑफर किए जा रहे हैं। अजीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स को अपने कोर्सेस के साथ क्रिटिकल थिंकिंग सिखा रही है। वहीं बीएमएल मुंजाल यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स को बीबीए इन फैमिली बिजनेस एंड आंत्रप्रेन्योरशिप ऑफर कर रही है। सभी यूनिवर्सिटीज की बात करें तो उन्होंने स्टूडेंट्स को 500 से अधिक अलग-अलग तरह के सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन के कोर्स ऑफर किए।

X
Bhopal - now with physics acting and cs can read history
COMMENT