• Hindi News
  • Mp
  • Bhopal
  • Organizations rally from Bharat Talkies to Union Carbide Factory; Seeks justice for gas victims

भोपाल / संगठनों ने भारत टॉकीज से यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री तक निकाली रैली; गैस पीड़ितों के लिए मांगा इंसाफ

रैली में गैस त्रासदी से पीड़ित महिलाएं और बच्चे सब शामिल हुए। रैली में गैस त्रासदी से पीड़ित महिलाएं और बच्चे सब शामिल हुए।
रैली में हजारों लोग शामिल हुए और उन्होंने गैस पीड़ितों के लिए इंसाफ की मांग की । रैली में हजारों लोग शामिल हुए और उन्होंने गैस पीड़ितों के लिए इंसाफ की मांग की ।
लोगों ने हाथों में तख्तियां ले रखी थीं, जो गैस पीड़ितों की समस्याओं को बता रहे थे। लोगों ने हाथों में तख्तियां ले रखी थीं, जो गैस पीड़ितों की समस्याओं को बता रहे थे।
गैस पीड़ितों के पुनर्वास और राहत कार्याें को बेहतर करने की मांग। गैस पीड़ितों के पुनर्वास और राहत कार्याें को बेहतर करने की मांग।
रैली में बड़ी संख्या में महिलाओं ने भाग लिया। रैली में बड़ी संख्या में महिलाओं ने भाग लिया।
Organizations rally from Bharat Talkies to Union Carbide Factory; Seeks justice for gas victims
भोपाल गैस त्रासदी के 35 साल पूरे होने पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। भोपाल गैस त्रासदी के 35 साल पूरे होने पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया।
श्रद्धांजलि देने राज्यपाल लाल जी टंडन भी पहुंचे। श्रद्धांजलि देने राज्यपाल लाल जी टंडन भी पहुंचे।
सर्वधर्म सभा में सभी धर्मों के आचार्य यहां पहुंचे। सर्वधर्म सभा में सभी धर्मों के आचार्य यहां पहुंचे।
उन्होंने भोपाल गैस त्रासदी में हजारों लोगों ने अपनी जान गवां दी थी। उन्होंने भोपाल गैस त्रासदी में हजारों लोगों ने अपनी जान गवां दी थी।
गैस रिसने से गौत के मुंह में समा जाने वाले लोगों के लिए प्रार्थना की गई। गैस रिसने से गौत के मुंह में समा जाने वाले लोगों के लिए प्रार्थना की गई।
Organizations rally from Bharat Talkies to Union Carbide Factory; Seeks justice for gas victims
Organizations rally from Bharat Talkies to Union Carbide Factory; Seeks justice for gas victims
X
रैली में गैस त्रासदी से पीड़ित महिलाएं और बच्चे सब शामिल हुए।रैली में गैस त्रासदी से पीड़ित महिलाएं और बच्चे सब शामिल हुए।
रैली में हजारों लोग शामिल हुए और उन्होंने गैस पीड़ितों के लिए इंसाफ की मांग की ।रैली में हजारों लोग शामिल हुए और उन्होंने गैस पीड़ितों के लिए इंसाफ की मांग की ।
लोगों ने हाथों में तख्तियां ले रखी थीं, जो गैस पीड़ितों की समस्याओं को बता रहे थे।लोगों ने हाथों में तख्तियां ले रखी थीं, जो गैस पीड़ितों की समस्याओं को बता रहे थे।
गैस पीड़ितों के पुनर्वास और राहत कार्याें को बेहतर करने की मांग।गैस पीड़ितों के पुनर्वास और राहत कार्याें को बेहतर करने की मांग।
रैली में बड़ी संख्या में महिलाओं ने भाग लिया।रैली में बड़ी संख्या में महिलाओं ने भाग लिया।
Organizations rally from Bharat Talkies to Union Carbide Factory; Seeks justice for gas victims
भोपाल गैस त्रासदी के 35 साल पूरे होने पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया।भोपाल गैस त्रासदी के 35 साल पूरे होने पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया।
श्रद्धांजलि देने राज्यपाल लाल जी टंडन भी पहुंचे।श्रद्धांजलि देने राज्यपाल लाल जी टंडन भी पहुंचे।
सर्वधर्म सभा में सभी धर्मों के आचार्य यहां पहुंचे।सर्वधर्म सभा में सभी धर्मों के आचार्य यहां पहुंचे।
उन्होंने भोपाल गैस त्रासदी में हजारों लोगों ने अपनी जान गवां दी थी।उन्होंने भोपाल गैस त्रासदी में हजारों लोगों ने अपनी जान गवां दी थी।
गैस रिसने से गौत के मुंह में समा जाने वाले लोगों के लिए प्रार्थना की गई।गैस रिसने से गौत के मुंह में समा जाने वाले लोगों के लिए प्रार्थना की गई।
Organizations rally from Bharat Talkies to Union Carbide Factory; Seeks justice for gas victims
Organizations rally from Bharat Talkies to Union Carbide Factory; Seeks justice for gas victims

  • गैस पीड़ितों और शहर के तमाम संगठनों ने त्रासदी में जान गंवाने वाल हजारों लोगों की याद में पैदल रैली निकाली
  • इस रैली में प्रदूषित भूजल से पीड़ित बच्चे भी शामिल हुए हैं, उन्होंने गैस पीड़ितों के लिए इंसाफ मांग की

Dainik Bhaskar

Dec 03, 2019, 03:46 PM IST

भोपाल. भोपाल गैस त्रासदी के 35 साल पूरे हो गए हैं। गैस पीड़ितों और शहर के तमाम संगठनों ने भोपाल में हुई इस त्रासदी में अपनी जान गंवाने वाल हजारों लोगों की याद में पैदल रैली निकाली। मंगलवार को भारत टाकीज क्षेत्र से यूनियन कार्बाइड कारखाने तक रैली निकाली गई। इस रैली में प्रदूषित भूजल से पीड़ित बच्चे भी शामिल हुए हैं। उन्होंने गैस पीड़ितों के लिए इंसाफ और उनके पुनर्वास व राहत दिलाने की मांग की। 

इसके पहले इन संगठनों ने सोमवार को मानव श्रृंखला बनाकर और कैंडल मार्च निकाल कर भी गैसकांड के दोषियों के खिलाफ आक्रोश व्यक्त किया था। त्रासदी में जान गंवाने वालों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित की गई। हालांकि गैस त्रासदी से जुड़ा आपराधिक मामला यहां वर्षों तक अदालत में चला लेकिन मुख्य आरोपी अमरीकी निवासी वारेन एंडरसन का प्रत्यर्पण भी नहीं हो सका और वह इस संसार से ही विदा हो गया। अन्य मुख्य आरोपियों को भी अभी तक सजा नहीं मिल सकी है। रैली में भोपाल गैस पीड़ित महिला स्टेशनरी कर्मचारी संघ, भोपाल गैस पीड़ित महिला पुरुष संघर्ष मोर्चा, भोपाल ग्रुप फॉर इंफॉर्मेशन एंड एक्शन आदि संगठन शामिल हुए। 


आज भी पड़ा है फैक्ट्री के बाहर जहरीला रसायन 
संगठनों का का कहना है कि फैक्ट्री के आसपास आज भी जहरीला रसायन पड़ा है। भोपाल गैस पीड़ित महिला स्टेशनरी कर्मचारी संघ, भोपाल गैस पीड़ित महिला पुरुष संघर्ष मोर्चा और भोपाल ग्रुप फॉर इंफर्मेशन एंड एक्शन जैसे संगठनों से जुड़े कार्यकर्ताओं का कहना है कि यूनियन कार्बाइड कारखाने के आसपास बड़ी मात्रा में जहरीला रसायन अभी भी पड़ा हुआ है। इस वजह से भूमिगत जल प्रदूषित हो गया है और आसपास के हजारों नागरिक अब भी यही जल पीने को मजबूर हैं। इस वजह से उन्हें अनेक बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है।

रैली के बाद समूह नृत्य किया जाएगा 
रैली के उपरांत गैस पीड़ित एवं प्रदूषण भूजल पीड़ितों के बच्चों द्वारा समूह नृत्य के जरिए गैस कांड के दर्द इंसाफ और इज्जत की जिंदगी के लिए संघर्ष और भविष्य में लडाई जारी रखने का संकल्प की कलाकृति प्रस्तुत करेंगे। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना