• Hindi News
  • Mp
  • Bhopal
  • Passengers, please note ... Rail connect and train harness app for proper location of train

मप्र / यात्री कृपया ध्यान दें... ट्रेन की सही लोकेशन के लिए रेल कनेक्ट व रेल सारथी एप का ही करें इस्तेमाल, वरना ट्रेन छूटने पर रेलवे जिम्मेदार नहीं



Passengers, please note ... Rail connect and train harness app for proper location of train
X
Passengers, please note ... Rail connect and train harness app for proper location of train

  • असुविधा से बचने के लिए रेलवे की आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर 138-139, एप और वेबसाइट का ही करें इस्तेमाल

Dainik Bhaskar

Jul 12, 2019, 04:06 AM IST

भोपाल . यात्रीगण कृपया ध्यान दें... ट्रेन की लोकेशन, टिकट बुकिंग समेत अन्य जानकारी के लिए अाईआरसीटीसी के रेल कनेक्ट और सारथी एप का ही उपयोग करें। यदि इन पर भी जानकारी न मिले तो हेल्पलाइन नंबर 138 व 139 पर कॉल कर सकते हैं। ये ही रेलवे का आधिकारिक एप, वेबसाइट और हेल्पलाइन नंबर हैं। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक इसके अलावा किसी भी एप, वेबसाइट या हेल्पलाइन नंबर के कारण यदि किसी भी यात्री को कोई असुविधा होती है तो रेलवे की जिम्मेदारी नहीं होगी।

 

दो केस... सही लोकेशन न मिलने से परेशानी

 

1. छह दिन पहले कामायानी एक्सप्रेस 6 घंटे से ज्यादा देरी से चल रही थी। ट्रेन की लोकेशन नहीं मिलने से यात्री परेशान होते रहे। अन्य किसी एप में ट्रेन की लोकेशन दोपहर 12 बजे बीना में दिखाई गई। दोपहर ढाई बजे भी इसकी लाेकेशन बीना ही रही। सुबह 7 बजे भाेपाल अाने वाली यह ट्रेन दाेपहर तीन बजे के बाद भाेपाल पहुंची थी।

 

2. भोपाल निवासी संजय सोनी ने बताया कि उन्होंने जबलपुर से हजारीबाग जाने के लिए  01077 सीएसटीएम-जीकेपी स्पेशल एक्सप्रेस में टिकट बुक कराया था। अन्य किसी एप पर ट्रेन की लोकेशन देखी तो उसमें ट्रेन 11 घंटे लेट बताई। उन्हें यह ट्रेन इटारसी से पकड़ना थी। इटारसी पहुंचने पर एप में जानकारी मिली कि ट्रेन 4 घंटे पहले निकल गई। इस बारे में स्टेशन मैनेजर से बात की तो उन्होंने बताया कि ट्रेन अभी नहीं निकली है।

 

एप संचालक पर जुर्माना लगाती है आईआरसीटीसी... लेकिन यात्री को फायदा नहीं : यात्री की शिकायत पर आईआरसीटीसी द्वारा संबंधित एप के संचालक पर जुर्माना लगाया जाता है। हालांकि इसका फायदा यात्री को नहीं होता है, क्योंकि आईआरसीटीसी सिर्फ अवैध रूप से एप के संचालन पर कार्रवाई करती है। रेलवे के नाम पर कई एप चल रहे हैं। यह रेलवे द्वारा संचालित नहीं किए जाते हैं। 

 

शिकायत और जानकारी के लिए... 

 

  • आईआरसीटीसी के रेल कनेक्ट व सारथी एप
  • हेल्पलाइन नंबर- 138 व 139 {ट्विटर और रेलवे की वेबसाइट www.indianrail.gov.in {स्टेशन पर शिकायत पुस्तिका भी उपलब्ध होती है।

यात्रियों को आईआरसीटीसी के रेल कनेक्ट और रेल साथी एप का ही उपयोग करना चाहिए। ये रेलवे द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए बनाए गए हैं। इसके अतिरिक्त अगर किसी और माध्यम का यात्री उपयोग कर रहे हैं, तो उससे होने वाली परेशानी के लिए रेलवे जिम्मेदार नहीं है। - सिद्धार्थ सिंह, पीआरओ, आईआरसीटीसी

 

यात्रियों काे सिर्फ रेलवे के अधिकारिक हेल्पलाइन नंबर, एप और वेबसाइट का उपयोग करना चाहिए। इसके लिए वह ऑनलाइन और ट्विटर के माध्यम से भी शिकायत कर सकता है। इसमें यात्री की लोकेशन के अनुसार उक्त स्टेशन पर कार्रवाई की जाती है। - अनुराग पटैरिया, सीनियर डीसीएम, भोपाल मंडल

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना