भोपाल / जाॅन्टी रोड्स ने लगाए पुशअप्स; बोले- गुलाब जामुन और कुल्फी नहीं, प्राेटीन खाएं

X

  • लीजेंड्री क्रिकेटर जॉन्टी रोड्स ने भोपाल में दिए फिटनेस मंत्र, कहा- मैं 50 की उम्र में भी हूं फिट 
  • पूरी फील्ड में दौड़ना फिटनेस नहीं, बल्कि जिस स्पीड और ताकत से दौड़ना शुरू किया उसी से खत्म कर सकें 

May 28, 2019, 12:22 PM IST

भोपाल. लीजेंड्री क्रिकेटर जॉन्टी रोड्स ने गुलाब जामुन और कुल्फी से परहेज करने की बात कही है। अपनी तेजतर्रार फील्डिंग के लिए मशहूर रहे रोड्स सोमवार को भोपाल में थे। इस दौरान उनसे फिटनेस और डाइट पर विस्तार से चर्चा हुई।  

 

खुद को फिट कैसे रखें? इस पर कहा- युवाओं को हेल्दी डाइट लेनी चाहिए, हाई शुगर आइटम्स- गुलाब जामुन और कुल्फी से परहेज करना चाहिए। साथ ही अपनी दिनचर्या को संयमित रखना हाेगा। टाइम से खाना अाैर साेना वैसे भी फिटनेस का पहला मूलमंत्र है। 


फिटनेस : आज के दौर में खुद को फिट रखना चुनौतीपूर्ण है। मेरे लिए फिटनेस का मतलब यह नहीं है कि आप पूरे फील्ड में दौड़ें। बल्कि जिस गति और ताकत के साथ पहले मिनट में दौड़े रहे हैं उसी गति और पॉवर के साथ फिनिश करें। 

 

डाइट : बॉडी को एनर्जेटिक रखने के लिए आपको हर तरह का भोजन खाना होता है। पर आज के समय में सामान्य डाइट से शरीर की सभी जरूरतों को पूरा नहीं किया सकता है। इसमें कुछ न कुछ कमी रह जाती है। ऐसे में डाइट सप्लीमेंट्स लेना भी जरूरी है। सप्लीमेंट्स आपके खाने से अलग नहीं होते हैं, लेकिन उन तत्वों की कमी को पूरा करते हैं जो आपके खाने में उपलब्ध नहीं होते। 

 

खुद की फिटनेस पर: आज मैं 50 साल का हूं और पूरी तरह फिट हूं, क्योंकि यह मेरी लाइफ स्टाइल का हिस्सा है। लोग जिम जाते हैं, बॉडी बनाते हैं, दस-दस किलोमीटर भागते हैं, लेकिन मैं थोड़ा बहुत वर्कआउट करता हूं। मेरा घर समुद्र के किनारे है, ऐसे में सुबह-शाम साइट सीन करने निकल जाता हूं और अच्छा खाता हूं। जो आज के मिलावटी दौर में अहम है। 

 

नेट्स पर बल्लेबाजी कर कुछ शाॅट्स भी सिखाए: भाेजपुर क्लब में उन्हाेंने युवाओं काे बल्लेबाजी के कुछ चुनिंदा शाॅट्स भी सिखाए। उन्हाेंने स्पिनर की गेंद पर रिवर्स शाॅट मारने की कला काे भी बच्चाें से साझा किया। इससे पहले उन्हाेंने बिट्टन मार्केट में हेल्थ प्राेडक्ट के लाॅचिंग के अवसर पर स्थानीय खिलाड़ियाें के साथ पुशअप और सिटअप भी लगाए। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना