Hindi News »Madhya Pradesh »Bhopal »News» Registration Process For JEE Advance From Today, May 7 Opening Registration Window

जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस आज से, 7 मई तक ओपन रहेगी रजिस्ट्रेशन विंडो

एडवांस की परीक्षा 20 मई को होगी, 2 लाख 31 हजार स्टूडेंट्स करेंगे ऑनलाइन आवेदन।

प्रीति शर्मा | Last Modified - May 02, 2018, 05:04 PM IST

जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस आज से, 7 मई तक ओपन रहेगी रजिस्ट्रेशन विंडो

भोपाल. जेईई मेन्स क्वालिफाई करने वालों के लिए अब अगला मौका जेईई एडवांस का है। इसकी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 2 मई से शुरू होगी। यह प्रवेश परीक्षा देशभर में 20 मई को आयोजित की जाएगी। इसके लिए स्टूडेंट्स जेईई एडवांस की वेबसाइट www.jeeadv.ac.in पर रजिस्टर करेंगे।

IIT में 12 हजार सीटें

-आईआईटी की करीब 12 हजार सीटों के लिए देश के जेईई मेन क्वालिफाई करने वाले टॉप 2 लाख 31 हजार स्टूडेंट्स ऑनलाइन आवेदन करेंगे। ऑनलाइन आवेदन 2 से 7 मई तक होंगे। 8 मई तक जेईई एडवांस की फीस जमा की जा सकेगी। 14 मई से 20 मई के बीच एडमिट कार्ड वेबसाइट पर उपलब्ध हो जाएंगे। जबकि, परीक्षा 20 मई को आयोजित की जाएगी।

ये संस्थान भी देंगे जेईई एडवांस से प्रवेश

-आईआईटी के अलावा राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, इंडियन इंस्टीट्यूट आॅफ साइंस एजूकेशन एंड रिसर्च, इंडियन इंस्टीट्यूट आॅफ स्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी तिरुवनंतपुरम भी जेईई एडवांस के परिणाम से ही प्रवेश देंगे।

निराश होने की जरूरत नहीं
वे स्टूडेंट्स जो जेईई एडवांस के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाए हैं, उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है। सीबीएसई ने इस साल भी सभी परीक्षार्थियों की कॉमन रैंक लिस्ट (सीआरएल) जारी की है। इसके तहत उन्हें एक ही रैंक से आईआईटी या दूसरे संस्थानों में जाने का मौका मिलेगा। चयनित नहीं हो पाने वालों को सीआरएल के आधार पर कॉमन काउंसिलिंग में बैठना होगा।

यहां प्रवेश लेने का रहेगा मौका

-उनके पास आईआईटी से अलग 31 एनआईटी, 17 ट्रिपल आईटी, 17 जीएफआईटी सहित तमाम तकनीकी शैक्षणिक संस्थानों में दाखिले का मौका है। जेईई एडवांस के लिए क्वालिफाई नहीं होने वाले युवाओं के लिए भी ऑल इंडिया रैंक जारी हुई है।

10 जून तक जारी होगा रिजल्ट
-जेईई एडवांस का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए स्टूडेंट्स को 10वीं के सर्टिफिकेट की स्कैन कॉपी, जेपीईजी फॉर्मेट सिग्नेचर में, परीक्षा केंद्र, जाति प्रमाण पत्र की स्कैन कॉपी भी जरूरी होगी।

पहली बार ऑनलाइन परीक्षा

-पहली बार यह परीक्षा ऑनलाइन होने जा रही है। जेईई मेन ऑनलाइन एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स के लिए राह आसान होगी। जेईई ऑफलाइन देने वालों को ऑनलाइन मोड में जुटकर तैयारी करनी होगी। एडवांस का परिणाम 10 जून को सुबह 10 बजे आएगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×