भोपाल / राजधानी में राज्यपाल में गणतंत्र दिवस के राज्य स्तरीय समारोह में किया ध्वजारोहण

लाल परेड ग्राउंड पर परेड की सलामी लेते राज्यपाल लालजी टंडन। लाल परेड ग्राउंड पर परेड की सलामी लेते राज्यपाल लालजी टंडन।
सलामी लेते राज्यपाल लालजी टंडन। सलामी लेते राज्यपाल लालजी टंडन।
परेड के दौरान कई विभागों की झांकी भी निकाली गईं। परेड के दौरान कई विभागों की झांकी भी निकाली गईं।
झंडावंदन के बाद भारत माता की जय के नारे लगाते शिवराज सिंह। झंडावंदन के बाद भारत माता की जय के नारे लगाते शिवराज सिंह।
एक कार्यकर्ता को मिठाई खिलाते शिवराज सिंह चौहान। एक कार्यकर्ता को मिठाई खिलाते शिवराज सिंह चौहान।
X
लाल परेड ग्राउंड पर परेड की सलामी लेते राज्यपाल लालजी टंडन।लाल परेड ग्राउंड पर परेड की सलामी लेते राज्यपाल लालजी टंडन।
सलामी लेते राज्यपाल लालजी टंडन।सलामी लेते राज्यपाल लालजी टंडन।
परेड के दौरान कई विभागों की झांकी भी निकाली गईं।परेड के दौरान कई विभागों की झांकी भी निकाली गईं।
झंडावंदन के बाद भारत माता की जय के नारे लगाते शिवराज सिंह।झंडावंदन के बाद भारत माता की जय के नारे लगाते शिवराज सिंह।
एक कार्यकर्ता को मिठाई खिलाते शिवराज सिंह चौहान।एक कार्यकर्ता को मिठाई खिलाते शिवराज सिंह चौहान।

  • कांग्रेस के प्रदेश मुख्यालय में पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं संगठन प्रभारी चंद्रप्रभाष शेखर ने ध्वजारोहण किया
  • राजधानी में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश कार्यालय में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया ध्वजारोहण

दैनिक भास्कर

Jan 26, 2020, 04:07 PM IST

भोपाल। मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन ने 71 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर भोपाल के लाल परेड मैदान में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में ध्वजारोहण किया और नागरिकों को संबोधित किया। टंडन ने ध्वजारोहण के बाद गणतंत्र दिवस परेड का निरीक्षण कर सलामी ली। हर्ष फायर के बीच पुलिस बैण्ड दल ने उपनिरीक्षक सुनील कटारे के निर्देशन में 'जन गण मन' की धुन बजाई। राज्यपाल ने प्रदेशवासियों के नाम संदेश का वाचन किया। राज्यपाल लालजी टंडन ने अपने संदेश में कहा कि प्रदेशवासी गणतांत्रिक व्यवस्थाओं को मजबूत बनाने का संकल्प लें तथा प्रदेश की प्रगति और आम आदमी के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के प्रयासों में राज्य सरकार का सहयोग करें। 

इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि युवाओं को भविष्योन्मुखी और रोज़गारपरक शिक्षण के लिए प्रदेश में ग्लोबल स्किल पार्क की स्थापना की जा रही है। संभागीय मुख्यालयों के आई.टी.आई. संस्थानों को मेगा आई.टी.आई. में उन्नत किया जा रहा हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में सामूहिक नल-जल योजना के माध्यम से स्वच्छ पेय जल आपूर्ति के कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में 40 लाख आवासहीन परिवारों के लिए आवास की आवश्यक अधोसंरचना का भी विकास किया जाएगा। शहरी क्षेत्रों में आवास मिशन के आवासहीनों को किराए पर मकान मिलेंगे, जिनका 15 साल तक किराया देने के बाद मकान हितग्राही का हो जाएगा। 

  • राज्यपाल ने बताया कि गौवंश को आश्रय देने के लिए प्रदेश में एक हजार गौशालाएँ बनाई जा रही हैं। प्रत्येक गौशाला के साथ 5 एकड़ के चारागाह भी विकसित किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि गौशाला के लिए चारा-भूसा का दैनिक अनुदान तीन रूपये से बढ़ाकर 20 रूपये प्रति गौवंश किया गया है।
  • उन्होंने कहा कि आदिवासियों के कल्याण के लिये वनाधिकार अधिनियम के निरस्त दावों पर समयबद्धता के साथ पुनर्विचार किया जा रहा है। एक माह में ऐसे सभी प्रकरणों पर अंतिम निर्णय ले लिया जायेगा। तेंदूपत्ता संग्राहकों की मजदूरी दर में वृद्धि कर इसे दो हजार से बढ़ाकर ढ़ाई हजार रुपये प्रति मानक बोरा किया गया है। उन्होंने बताया कि अनुसूचित जाति और आदिवासियों के विकास पर जनसंख्या के मान से ही उचित बजट का आवंटन होगा।
  • उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्रों में मूलभूत और आधुनिक सुविधाओं के लिए मुख्यमंत्री अधोसंरचना विकास योजना के तृतीय चरण को मंजूरी दी गई है। लोगों को रोज़गार के अवसर मिलें, इसके लिए प्रदेश को विश्वस्तरीय पर्यटन स्थल की पहचान दिलाने के प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि चिकित्सा शिक्षा में एम.बी.बी.एस. तथा पी.जी. कोर्स में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में सेवा को अनिवार्य किया गया है।

कांग्रेस कार्यालय में हुआ झंडावंदन

कांग्रेस के प्रदेश मुख्यालय में पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं संगठन प्रभारी चंद्रप्रभाष शेखर ने ध्वजारोहण किया। इस मौके पर कांग्रेस पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे को सलामी दी। कांग्रेस की यहां जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार ध्वजारोहण के पूर्ण वंदे मातरम्, विजय विश्व तिरंगा प्यारा गीत का गायन हुआ। ध्वजारोहण के बाद राष्ट्रीय गान जन-गण-मन का गायन हुआ। श्री शेखर ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री कमलनाथ का प्रदेशवासियों के लिए संदेश का वाचन किया। कार्यालय में उपस्थित कांग्रेसजनों को मिष्ठान वितरण किया गया तथा परस्पर एक-दूसरे ने गणतंत्र दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दीं।

गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, कार्यकारी अध्यक्ष रामनिवास रावत, कांग्रेस पदाधिकारीगण रामेश्वर नीखरा, गोविंद गोयल, प्रकाश जैन, सै. साजिद अली, राजीव सिंह, डाॅ. महेन्द्र सिंह चौहान, मो. सलीम, डाॅ. सत्येन्द्र यादव, मांडवी चौहान, अभय दुबे, भूपेन्द्र गुप्ता, जे.पी. धनोपिया, रवि सक्सेना, विभा पटेल सहित अन्य पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता मौजूद रहे।

प्रदेश भाजपा कार्यालय में झंडावंदन के बाद पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को लड्डू खिलाती सांसद प्रज्ञा ठाकुर।

भाजपा के प्रदेश कार्यालय में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने झंडावंदन किया। इस मौके पर भोपाल सांसद प्रज्ञा ठाकुर भी मौजूद थी। राष्ट्रगान के बाद प्रज्ञा ठाकुर ने शिवराज सिंह चौहान को लड्डू खिलाया। इस मौके पर पूर्व सांसद आलोक संजर सहित भाजपा के कई नेता और कार्यकर्ता मौजूद थे। 


सागर में हर्ष यादव ने किया ध्वजारोहण : ऊर्जा मंत्री हर्ष यादव ने गणतंत्र दिवस पर आज यहां आयोजित कार्यक्रम में ध्वजारोहरण कर परेड की सलामी ली। पीटीसी ग्राउण्ड पर आयोजित मुख्य समारोह में श्री यादव ने ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली। इस मौके पर जिला कलेक्टर प्रीति मैथिल और पुलिस अधीक्षक अमित सांघी मौजूद रहे। समारोह में मुख्य अतिथि ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी का सम्मान किया। हर्ष फायर के बाद आसमान में गुब्बारे छोडे गए।


शिवपुरी में अनुग्रह पी ने ध्वजारोहण किया : तात्या टोपे स्टेडियम पोलो मैदान में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में जिला कलेक्टर अनुग्रह पी ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। इस अवसर कलेक्टर अनुग्रह ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले विभिन्न विभागों के कर्मचारियों अधिकारियों को सम्मान पत्र दिये। उन्होंने स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा आकर्षक रंगारंग देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रम का अवलोकन किया। यहाँ विभिन्न विभागों के द्वारा आकर्षक झांकियां भी निकाली गई। गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक शिवपुरी राजेश सिंह चंदेल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एच़ पी़ वर्मा सहित विभिन्न अधिकारी तथा समाज के विभिन्न वर्गों के लोग भी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।
 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना