पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Rescue Big Indian Rock Python From Vidisha Mp, India

वन विहार लाया गया 16 फीट का अजगर, टीम में 125 किलोमीटर दूर जाकर किया रेस्क्यू ऑपरेशन

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
16 फीट लंबे अजगर को विदिशा जिले से रेस्क्यू कर वन विहार लाया गया है।
  • सीसीएफ के निर्देश पर इस अजगर को राजधानी के वन विहार नेशनल पार्क ले जाया गया
  • उसके स्वास्थ्य को देखकर अधिकारियो द्वारा उसे जंगल मे छोड़ने या न छोड़ने का फैसला किया जाएगा

विदिशा.सिंरोंज। वन विभाग की रेस्क्यू टीम विदिशा जिले के सिरोंज के ग्राम सोना में स्थित खेतो के पास से एक 16 फीट लंबे अजगर का रेस्क्यू कर वन विहार लेकर आई है। दरअसल ये अजगर करीब एक सप्ताह से गांव के आस-पास घूम रहा था। जिससे गांव के लोग दहशत में थे।
 

ये भी पढ़ें
टाइगर स्टेट के नाम से भी जाना जाता है हमारा मध्य प्रदेश, अभी यहां हैं 526 से अधिक बाघ
गांव के पूर्व सरपंच ने अजगर होने की सूचना विदिशा के वन विभाग के अधिकारियों को दी। यहां से खबर वन्यप्राणी अभिरक्षक आसिफ हसन द्वारा इसकी जानकारी भोपाल सीसीएफ रविंद्र सक्सेना को दी गई। सीसीएफ ने भी तुरंत रेस्क्यू के निर्देश दिए।
 
निर्देश मिलते ही वन्यप्राणी आसिफ हसन, उड़नदस्ता टीम प्रभारी आरके चतुर्वेदी, वनरक्षक यशवंत परिहार, नागेंद्र मिश्र, बबलू कटारे और भीम सिंह के साथ, भोपाल से 125 किलोमीटर दूर सिरोंज के पास स्थित गांव  के लिए रवाना हो गए। सिरोंज पहुंचने पर वहां के एसडीओ पंकज सिंह, रेंजर राजकुमार और अन्य स्थानीय स्टाफ के साथ आसिफ हसन सिरोंज से 22 किलोमीटर आगे ग्राम सोना पहुंचे। जहां अपने वाहन खड़े करने के बाद फारेस्ट की टीम 2 किलामीटर पैदल चलकर एक खेत की मैड पर पहुंची जहां एक उथली नदी में एक अजगर बैठा नज़र आया। 
 
क़रीब 16 फीट लंबे और 40 किलो वज़नी अजगर का सुरक्षित रेस्क्यू करने मे फारेस्ट टीम को काफी मशक्कत करनी पड़ी। सीसीएफ के निर्देश पर इस अजगर को राजधानी के वन विहार नेशनल पार्क ले जाया गया। जहां इस 8-9 साल के इस अजगर को अब कुछ दिन डॉक्टर की निगरानी में रखा जाएगा और बाद में उसके स्वास्थ्य को देखकर वरिष्ठ अधिकारियो द्वारा उसे जंगल मे छोड़ने या न छोड़ने का फैसला किया जाएगा।
 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें