बीयू / दो माह बाद भी जारी नहीं हो सका रिजल्ट, छात्र हो रहे परेशान

Results could not be released even after two months, students are getting worried
X
Results could not be released even after two months, students are getting worried

Dainik Bhaskar

Jan 16, 2020, 12:00 PM IST

भोपाल। बरकतउल्ला विश्वविद्यालय (बीयू) में पीएचडी में एडमिशन लेने के लिए छात्र परेशान हैं। विवि ने 2017 में पीएचडी प्रवेश परीक्षा ली थी। इसके बाद चयनित छात्र 6 माह का कोर्स वर्क पूरा कर परीक्षा भी दे चुके हैं, लेकिन रिजल्ट नहीं आने के कारण इनकी रिसर्च डिग्री कमेटी (आरडीसी) की बैठकें नहीं हो पा रही हैं। नतीजा- छात्र शोध कार्य शुरू नहीं कर पा रहे हैं। 

विवि की लापरवाही और लेटलतीफी के कारण इनको एक साल का नुकसान हो गया है। बीयू द्वारा पीएचडी प्रवेश परीक्षा-2017 शुरू से ही विवादित रही है। गड़बड़ी सामने आने के कारण दो बार प्रवेश परीक्षा आयोजित करानी पड़ी थी। इन दोनों के रिजल्ट के आधार पर छात्रों को कोर्स कराया गया। इसकी 6 से 9 नवंबर तक लिखित परीक्षा हुई। इसके बाद दो दिन वायवा चले। वहीं, प्रवेश परीक्षा-2019 को उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों का काेर्स वर्क 20 जनवरी से शुरू होने वाला है।

आरडीसी में ही दिया जाता है विषय को अंतिम रूप: आरडीसी के बाद ही छात्र को रजिस्ट्रेशन कर पीएचडी में प्रवेश तय किया जाता है। बैठक में सब्जेक्ट एक्सपर्ट की उपस्थिति में शोध के विषय काे अंतिम रूप देकर उसे तय किया जाता है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना