पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सैंडबोआ सांप के साथ तस्कर पकड़ाया; पुलिस का दावा- अंतर्राष्ट्रीय कीमत करीब 5 करोड़ रुपए

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
विदिशा में सैंडबोआ सांप के तस्कर को सांप के साथ पकड़ा है।
  • 24 वर्षीय तस्कर सुभाष पारदी को विदिशा के पास रंगई गांव से गिरफ्तार किया है
  • सैंडबोआ सांप सांप मलेशिया, नेपाल, चीन और दक्षिण एशियाई देशों में पाया जाता है
Advertisement
Advertisement

विदिशा. कोतवाली थाना पुलिस ने मंगलवार को दुर्लभ प्रजाति के दोमुंहा सांप (सैंडबोआ) की तस्करी करने खंडवा जिले के पिपलोद थाना क्षेत्र के भीलखेड़ी गांव का निवासी बताया जा रहा है। 24 वर्षीय तस्कर सुभाष पारदी को विदिशा के पास रंगई गांव से गिरफ्तार किया है। सांप की अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमत 5 करोड़ रुपए बताई जा रहीर है।
 

ये भी पढ़ें
अंगदान की प्रेरणा से विदिशा के विकास पचौरी लगातार 80 घंटे बोले; इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज
तस्कर सुभाष पारदी सांची के पास गुलगांव के रहने वाले अपने एक रिश्तेदार चंगीराम पारदी को दो मुंह वाले रेड सेंड बोया नामक सांप को देने आया था। इस सांप को चकलोन के नाम से भी जाना जाता है। पुलिस ने अंतर्राष्ट्रीय बाजार में दुर्लभ प्रजाति के इस सांप की कीमत करीब 5 करोड़ रुपए होने का दावा किया है। सुभाष पारदी के पास से पकड़े गए सांप की लंबाई 45 इंच है और वजन 2.50 किग्रा है। 

कोतवाली थाने में आयोजित पत्रकार वार्ता में सीएसपी भारत भूषण शर्मा और टीआई जयपाल इनवाती ने बताया कि एसपी विनायक वर्मा को मुखबिर से सूचना मिली थी कि गुलगांव थाना सांची तरफ से पारदी समुदाय का एक व्यक्ति खंडवा तरफ से अपने रिश्तेदारों और पारदी समुदाय के व्यक्तियों के पास से दुर्लभ प्रजाति के दो मुंहा सांप रेड सेंड बोया यानी चकलोन को लेकर विदिशा तरफ से चंगीराम पारदी को बेचने आया है।
 

नदी में कूदकर भागा 1 आरोपी
सूचना पर जब क्राइम ब्रांच प्रभारी बीडी वीरा अपने साथियों हेड कांस्टेबल पवन जैन, कांस्टेबल महेश तिवारी, सचिन, कुलदीप और आर. नारायण के साथ रंगई पुलिया के पास पहुंचे तो पुलिस को दूर से देखकर चंगीराम पारदी नदी में कूदकर वहां से भाग गया। इसके बाद मौके से पुलिस ने सुभाष पारदी पिता सुधाकर पारदी उम्र 24 साल निवासी ग्राम भीलखेड़ी, थाना पिपलोद जिला खंडवा को धरदबोचा। उसके पास एक बैग भी मिला जिसमें दुर्लभ प्रजाति का सांप रेड सेंड बोया भरा हुआ था। वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम के तहत उसे गिरफ्तार किया गया। 
 
यह सांप प्राय: मलेशिया, नेपाल, चीन और दक्षिण एशियाई देशों में पाया जाता है। मध्यप्रदेश में यह मालवा और निमाड़ के कुछ इलाकों में भी पाया जाता है। इस सांप में औषधीय गुण पाए जाते हैं। शारीरिक शक्ति के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है। कई लोग सुख-समृद्धि के लिए भी इसे अपने घर में रखता है। इस सफलता पर एसपी विनायक वर्मा ने पुलिस टीम को 10 हजार रुपए की राशि से पुरस्कृत करने की घोषणा की है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement