• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • School Education Department will guide the students of 5th and 8th through radio program, exam related doubts will be removed

भोपाल / स्कूल शिक्षा विभाग रेडियो कार्यक्रम के जरिए 5वीं और 8वीं के छात्रों का मार्गदर्शन करेगा, परीक्षा संबंधी उलझने दूर की जाएंगी

रेडियो कार्यक्रम के जरिए बच्चों की परीक्षा संबंधी समस्याओं का समाधान किया जाएगा। रेडियो कार्यक्रम के जरिए बच्चों की परीक्षा संबंधी समस्याओं का समाधान किया जाएगा।
X
रेडियो कार्यक्रम के जरिए बच्चों की परीक्षा संबंधी समस्याओं का समाधान किया जाएगा।रेडियो कार्यक्रम के जरिए बच्चों की परीक्षा संबंधी समस्याओं का समाधान किया जाएगा।

  • मप्र में बच्चों को रेडियो कार्यक्रम से कराई जाएगी 5वीं व 8वीं की परीक्षा की तैयारी
  • सरकारी स्कूलों में 28 जनवरी को सुबह 11.30 बजे रेडियो संवाद कार्यक्रम का प्रसारण किया जाएगा

दैनिक भास्कर

Jan 27, 2020, 03:19 PM IST

भोपाल. इस बार 5वीं और 8वीं की वार्षिक परीक्षा बोर्ड की तर्ज पर कराने जा रहा है। दोनों कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं 4 मार्च से शुरू हो रही हैं। इसे देखते हुए राज्य शिक्षा केंद्र ने छात्रों की परीक्षा संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए रेडियो कार्यक्रम तैयार किया है। राज्य शिक्षा केंद्र ने इस विशेष रेडियो कार्यक्रम का प्रसारण सरकारी स्कूलों में 28 जनवरी को सुबह 11ः30 से 12 बजे तक करेगा। 

सभी स्कूलों में 5वीं और 8वीं में रेडियो प्रसारण को अनिवार्य तौर पर सुनाने के निर्देश दिए गए हैं। कार्यक्रम में राज्य शिक्षा केंद्र के पाठ्यक्रम प्रभारी डॉ. अशोक पारिक एवं परीक्षा नियंत्रक केपीएस तोमर वार्षिक परीक्षाओं की तैयारी पर चर्चा करेंगे। इसके जरिए यह भी बताया जाएगा कि इस वर्ष 5वीं एवं 8वीं की वार्षिक परीक्षा में 33 फीसदी से कम अंक लाने वाले बच्चों के लिए दो माह बाद फिर से परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में असफल रहने वाले विद्यार्थियों को उसी कक्षा में दोबारा पढ़ना होगा।

परीक्षा की तैयारी और बेहतर रिजल्ट के बारे में होगी चर्चा 

परीक्षा के संबंध में विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों के मन में अनेक उलझने हैं। उनका सामाधान भी इस विशेष रेडियो कार्यक्रम में विशेषज्ञों द्वारा किया जाएगा। बेहतर रिजल्ट के लिए परीक्षाओं की तैयारी, मॉडल पेपर्स का उपयोग, परीक्षा में आने वाले पाठ्यक्रम, लिखित एवं मौखिक परीक्षाओं के स्वरूप एवं परीक्षा केंद्रों की व्यवस्थाओं आदि बिंदुओं पर भी कार्यक्रम के जरिए विशेषज्ञ मार्गदर्शन दिया जाएगा।

90 अंक का लिखित व 10 की मौखिक परीक्षा

इस बार 5वीं व 8वीं के नियमित विद्यार्थियों को 100 अंक के पेपर में 10 अंक के मौखिक सवाल पूछे जाएंगे और लिखित 90 नंबर का होगा। इसमें 90 में से 30 अंक लाना अनिवार्य है। इस परीक्षा में एक विषय में 33 नंबर से विद्यार्थी को सफल माना जाएगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना