पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Ramesh Chandra Agarwal 75th Birth Anniversary Second Day Main Koi Aisa Geet Gaoon Program Famous Creator Javed Akhtar Prerna Utsav

'मैं कोई ऐसा गीत गाऊं' कार्यक्रम में जावेद अख्तर ने सुनाई फिल्मी सफर की दास्तान, कलाकारों ने पेश की चुनिंदा नज्में

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दैनिक भास्कर के चेयरमैन स्व. रमेशचंद्र अग्रवाल के 75वें जन्मदिवस के अवसर पर दो दिवसीय प्रेरणा उत्सव
  • पहले दिन शनिवार को ‘कविताओं की एक शाम’ कार्यक्रम हुआ, कुमार विश्वास समेत अन्य कवियों ने शिरकत की

भोपाल. दैनिक भास्कर के चेयरमैन स्व. रमेशचंद्र अग्रवाल के 75वें जन्मदिवस के अवसर पर आयोजित प्रेरणा उत्सव के दूसरे दिन रविवार को 'मैं कोई ऐसा गीत गाऊं' कार्यक्रम आयोजित हुआ। रवींद्र भवन के मुक्ताकाश मंच पर प्रख्यात गीतकार जावेद अख्तर ने अपनी चुनिंदा नज्में और अफसाने पेश कीं। जावेद अख्तर ने कहा- हर गीत की अपनी एक कहानी होती है। पहले एक कहानी लिखी जाती है, लेकिन उसकी अपनी भी एक कहानी होती है।


जावेद अख्तर ने कहा- 1981 में पहली बार मैंने गाना लिखा। इससे पहले 1970 से स्क्रिप्ट राइटिंग किया करता था। यश चोपड़ा की फिल्म- दीवार, त्रिशूल, काला पत्थर कर चुके थे। उनसे गहरी दोस्ती थी, पारिवारिक संबंध थे। वो उन चंद लोगों में से थे, जो जानते थे कि मैं पॉएर्टी भी करता हूं। मैं पॉएट्री छपवाता नहीं था, लिखकर रख लेता था। दोस्तों और करीबों लोगों को ही सुनाता था। इसके बाद का बदलाव कैसे हुआ, क्या हुआ, क्यों हुआ; यही सारी बातें आज आपको बताने जा रहा हूं। इसके बाद, कलाकारों ने जावेद अख्तर की नज्म- 'देखा एक ख़्वाब तो ये सिलसिले हुए' पेश की।

अजान की आवाज आने पर बातचीत रोकी
कार्यक्रम के दौरान अजान की आवाज आने पर जावेद ने बातचीत के सिलसिले को ब्रेक दिया। अजान पूरी होने के बाद उन्होंने अपनी बात पूरी की। जावेद अख्तर ने कहा- मेरी पहली पॉएट्री धर्मयुग पत्रिका में छपी थी। एक दिन यश चोपड़ा घर आए, उन्होंने कहा कि मैं एक पिक्चर सिलसिला बना रहा हूं। साहिल साहब की तबीयत अब ठीक नहीं रहती है। उन्होंने बहुत काम कर लिया, मैं चाहता हूं कि अब ये काम तुम करो। उन्होंने 'हवा-हवाई' और 'एक लड़की को देखा, तो ऐसा लगा, की कहानी के बारे में भी चर्चा की।

शनिवार को रमेशजी के जीवन पर किताब का विमोचन हुआ
इससे पहले शनिवार को रमेशजी की जीवनी पर लिखी गई किताब 'रमेश चंद्र अग्रवाल : दैनिक भास्कर के शिल्पकार की गाथा' का मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ, पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और इंडिया टीवी के एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा ने विमोचन किया था। प्रेरणा दिवस पर दैनिक भास्कर ने देशभर के अलग-अलग शहरों में मौजूद अपने परिसरों में रक्तदान शिविर, प्रेरणा पुरस्कार, दान उत्सव और पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया था।

‘कविताओं की एक शाम’ में कुमार विश्वास शामिल हुए 
शाम को रवींद्र भवन के मुक्ताकाश मंच पर ‘कविताओं की एक शाम’ कार्यक्रम हुआ। इसमें कुमार विश्वास, सुनील जोगी, शकील आजमी, अमन अक्षर, मुमताज नसीम, हेमंत पांडे और मदन मोहन दानिश ने काव्य पाठ किया। विश्वास ने हैदराबाद की घटना पर राज गोपाल सिंह का शेर सुनाया। भाजपा पर तंज कसा- उन्हें पता ही नहीं लगा कि जिस अजित पवार के चक्कर में हैं, उनका चाचा बहुत ऊंची रकम है। तेलंगाना दुष्कर्म पर बोले- वो दिन इस देश में कब आएगा, जब इस देश के लोग अपने परिवार से ज्यादा प्रशासन पर भरोसा करना सीख जाएंगे।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप...

और पढ़ें