पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Strong Sunlight In The State Increased Humidity And Prickling; Chance Of Showers

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राज्य में तेज धूप ने उमस और चुभन बढ़ाई; बौछारें पड़ने की संभावना

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भोपाल में इस साल रिकॉर्ड बारिश दर्ज की गई है। - Dainik Bhaskar
भोपाल में इस साल रिकॉर्ड बारिश दर्ज की गई है।
  • अगले हफ्ते से विदा हो सकता है मानसून, इस बार अक्टूबर के सबसे ठंडा रहने के आसार

भोपाल. राजधानी समेत राज्य के अनेक जिलों में सुबह से तेज धूप होने के कारण उमस हो रही है। बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के कई हिस्सों में बौछारें पड़ी। मौसम विभाग के अनुसार, राज्य से अभी मानूसन की विदाई में वक्त है, जिसके चलते आगामी 24 घंटों में कई स्थानों पर बौछारें पड़ने की संभावना बनी हुई है। 
 

सात साल बाद सबसे सर्द अक्टूबर के आसार
अक्टूबर शुरू हुए एक हफ्ता हो चुका है। शहर में मौसम के बदलने के संकेत भी मिलने लगे हैं। रात 11 बजे के बाद थोड़ी ठंडक महसूस होने लगी है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 15 अक्टूबर के बाद रात के तापमान में गिरावट होने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला का कहना है कि अनुमान के मुताबिक इस बार अक्टूबर सात साल के बाद सबसे ठंडा रहने के आसार हैं। 
 

2012 में रहा था सबसे ठंडा अक्टूबर 
पिछले दस साल में 2012 में अक्टूबर सबसे ठंडा रहा था। तब रात का सबसे कम तापमान 13.6 डिग्री तक पहुंच गया था। उस वक्त रात का औसत तापमान भी 19 डिग्री यानी सामान्य रहा था। इस बार अब तक बारिश का सिलसिला जारी है। इस वजह से नमी भी बहुत ज्यादा है। इससे रात में ठंडक होने लगी है। शुक्ला कहते हैं कि मानसून के 15 अक्टूबर तक विदा होने की संभावना है।
 

आगे क्या : छाए रहेंगे बादल, पड़ेंगी बौछारें
मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएस तोमर ने बताया कि दक्षिणी उत्तर प्रदेश के मध्य भाग में चक्रवात बना हुआ है। इससे अगले 24 घंटे के दौरान बादल छाए रहेंगे। इस दौरान कहीं कहीं पर गरज चमक के साथ बौछारे पड़ने की संभावना है। आने वाले 5 दिनों के दौरान मौसम आमतौर पर शुष्क तथा आसमान साफ रहेगा। हवा की औसत गति 9 से 10 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी।
 
राज्य के मौसम में बदलाव का दौर जारी है। सोमवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 20.4 डिग्री, ग्वालियर का 21.4 डिग्री और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 22.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser