• Hindi News
  • Mp
  • Bhopal
  • Students of cities like Shajapur, Dhar, Guna, for the first time in MPSD Special 26, have a chance

मप्र / एमपीएसडी के स्पेशल 26 में पहली बार मप्र के शाजापुर, धार, गुना जैसे शहरों के स्टूडेंट्स को मौका



मप्र नाट्य विद्यालय में प्रवेश की अंतिम सूची जारी हो गई है। मप्र नाट्य विद्यालय में प्रवेश की अंतिम सूची जारी हो गई है।
X
मप्र नाट्य विद्यालय में प्रवेश की अंतिम सूची जारी हो गई है।मप्र नाट्य विद्यालय में प्रवेश की अंतिम सूची जारी हो गई है।

  • 16 जुलाई से शुरू होगा नया सत्र, मौजूदा स्टूडेंट्स का सत्र समाप्ति समारोह 09 जुलाई से

Dainik Bhaskar

Jul 04, 2019, 06:21 PM IST

भोपाल. मप्र नाट्य विद्यालय (एमपीएसडी) के वर्ष 2019-20 बैच के स्टूडेंट्स की अंतिम चयन सूची लंबे इंतजार के बाद बुधवार को जारी कर दी गई। इस सूची में कुल 26 स्टूडेंट्स शामिल हैं, जो अगले एक वर्ष तक नाट्य विद्यालय में रहकर रंगमंच और अभिनय कौशल की बारीकियों को सीखेंगे।

 

खास बात यह है कि नाट्य विद्यालय में पहली बार मप्र के शाजापुर, धार, गुना, रायसेन, होशंगाबाद, उमरिया जैसे छोटे शहरों के स्टूडेंट्स ने चयन सूची में अपना स्थान सुनिश्चित किया है। वहीं, पहली बार नेपाल के स्टूडेंट को भी मौका मिला है। बिहार से इस बार एक भी छात्र अंतिम 26 में अपनी जगह नहीं बना पाया है। 

मप्र नाट्य विद्यालय का नया सत्र 16 जुलाई से

  1. मप्र के 18 स्टूडेंट्स शामिल

    चयन सूची में मप्र के 18 स्टूडेंट्स को शामिल किया गया है। इसमें भोपाल से तीन स्टूडेंट्स कमल पाराशर, राहुल सिंह कुशवाहा, रक्षा तंवर चयनित हुए। इनके अलावा इस बार उड़ीसा, झारखंड, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के स्टूडेंट्स शामिल हुए।

  2. बीते वर्ष 4 स्टूडेंट्स थे बिहार से

    नाट्य विद्यालय की स्थापना से ही निदेशक द्वारा अपने राज्य (बिहार) के स्टूडेंट्स अधिक तवज्जो देने की चर्चाएं होती रही हैं। इसके मद्देनजर बीते 8 बैचों में 4 से 5 स्टूडेंट्स बिहार के ही होते थे। बात यदि मौजूदा बैच (2018-19) की करें तो इसमें बिहार से 4 स्टूडेंट्स शामिल किए गए थे, जबकि इस बार एक भी स्टूडेंट्स बिहार से शामिल नहीं किया गया।

  3. नया सत्र 16 जुलाई से होगा शुरू 

    नाट्य विद्यालय के निदेशक आलोक चटर्जी ने बताया कि विद्यालय का नया सत्र 16 जुलाई से शुरू होगा। शुरुआत के तीन दिन प्रतिभागियों का इंट्रोडक्शन होगा। इसके बाद उन्हें विद्यालय की नियमावली और वर्ष भर क्या-क्या पढ़ाया जाएगा, इस संबंध में जानकारी दी जाएगी। सत्र की शुरुआत उत्तर प्रदेश की नौटंकी शैली से होगी। इसके तहत स्टूडेंट्स को कानपुरिया शैली पर केंद्रित प्रस्तुति दी जाएगी। साथ ही स्टूडेंट्स को शैक्षणिक भ्रमण के तहत ओंकारेश्वर, महेश्वर और उज्जैन ले जाया जाएगा। 

  4. सत्र समाप्ति नाट्य समारोह अब 09 से 

    रवींद्र भवन में नाट्य विद्यालय के वर्ष 2018-19 बैच के स्टूडेंट्स का सत्र समाप्ति नाट्य समारोह अब 9 जुलाई से शुरू होगा और 12 जुलाई तक चलेगा। पहले यह समारोह 11 जुलाई से आयोजित होना था। इसमें हर दिन वर्ष भर नाट्य विद्यालय में तैयार हुए नाटकों का प्रदर्शन होगा। समारोह में अभिनेता आशुतोष राणा मुख्य रूप से उपस्थित होंगे।

  5. ये होंगे प्रमुख नाटक

    09 जुलाई को नाटक हंसा करे किलोल का मंचन अरुण पांडे के निर्देशन में होगा। 10 जुलाई को सूर्य मोहन कुलश्रेष्ठ द्वारा निर्देशित नाटक बरी द डेड का मंचन होगा। 11 जुलाई को देवेंद्र राज अंकुर के निर्देशन में नाटक प्यार के रंग परसाई के संग होगा। अंतिम दिन 12 जुलाई को बापी बोस के निर्देशन में नाटक वेनिस का सौदागर का मंचन होगा। आलोक ने बताया कि सत्र समाप्ति के बाद सभी स्टूडेंट्स को एक सप्ताह में सर्टिफिकेट और मार्कशीट उनके पते पर भेज दी जाएगी। 

  6. चयन कार्यशाला एक नजर में

    आवेदनों की संख्या - 280 से 300
    प्राथमिक चयन कार्यशाला में शामिल - 250 
    अंतिम चयन कार्यशाला के लिए शॉर्टलिस्ट - 72
    फाइनल चयनित - 26

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना