अच्छी खबर / छात्रों को नासा व इसरो जाने का मौका मिलेगा



Students will get an opportunity to visit NASA and ISRO
X
Students will get an opportunity to visit NASA and ISRO

  • आईआईटी गुवाहाटी की ओर से स्कूली छात्र-छात्राओं के लिए कराई जाएगी प्रतियोगिता 

Dainik Bhaskar

Jun 15, 2019, 05:12 PM IST

भोपाल। शासकीय और निजी स्कूलों के स्टूडेंट्स को अंतरिक्ष में घटने वाली घटनाओं की जानकारी अब इसरो और नासा के साइंटिस्ट देंगे। इसके लिए आईआईटी की ओर से आईआईटी टेक्नोथ्लॉन एक्ज़ाम का आयोजन किया जाएगा। 

 

इसमें कक्षा 9वीं सें 12वीं तक के स्टूडेंट्स इस प्रतियोगिता में शामिल हो सकेंगे। जूनियर और सीनियर कैटेगरी के स्टूडेंट्स के लिए यह एक्जाम दो चरणों में होगा। दोनों ही कैटेगरी के विजेताओं को आईआईटी की ओर से अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) जाने का मौका दिया जाएगा। रनरअप टीम के सदस्यों को इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइज़ेशन (इसरो) जाने का मौका मिलेगा। 


14 जुलाई को होगा टेक्नोथलॉन एक्जाम 
आईआईटी गुवाहाटी की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक संस्थान हर साल यह एक्ज़ाम कराता है। पहली कैटेगरी में 9वीं-10वीं व दूसरी कैटेगरी में 11वीं-12वीं के दो-दो स्टूडेंट्स की टीम शामिल हो सकेगी। 14 जुलाई को होने वाली प्रिलिम्स एक्ज़ाम के आधार पर टॉप 100 स्टूडेंट्स का चयन मेन्स के लिए हाेगा। ढाई घंटे चलने वाली प्रिलिम्स में मैथ्स के सवालों के अलावा पज़ल्स, कोड क्रंचर्स जैसी चीजें पूछी जाएंगी। अधिक जानकारी www.technothlon.technic.org पर विजिट कर सकते है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना