फिल्मी फाइट / मुक्के-चेहरे के बीच रहता है 4-5 इंच का गैप, कैमरा एंगल बनाता है इसे रियल

Dainik Bhaskar

May 16, 2019, 05:19 PM IST


मप्र नाट्य अकादमी में इन दिनों विद्यार्थियों को मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग दी जा रही है। मप्र नाट्य अकादमी में इन दिनों विद्यार्थियों को मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग दी जा रही है।
फिल्मी फाइट भी सिखाई जा रही है। फिल्मी फाइट भी सिखाई जा रही है।
X
मप्र नाट्य अकादमी में इन दिनों विद्यार्थियों को मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग दी जा रही है।मप्र नाट्य अकादमी में इन दिनों विद्यार्थियों को मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग दी जा रही है।
फिल्मी फाइट भी सिखाई जा रही है।फिल्मी फाइट भी सिखाई जा रही है।

  • मप्र नाट्य विद्यालय में इन दिनों ताइक्वांडो एक्सपर्ट मो. परवेज खान स्टूडेंट्स को मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग दे रहे हैं

भोपाल. मप्र नाट्य विद्यालय में इन दिनों ताइक्वांडो एक्सपर्ट मो. परवेज खान स्टूडेंट्स को मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग दे रहे हैं। बुधवार को उन्होंने स्टूडेंट्स को मार्शल आर्ट की टेक्निक्स की जानकारी दी। साथ ही बताया कि फिल्मों में हम जो फाइट सीन देखते हैं, उसमें मुक्के और चेहरे के बीच दूरी रहती है। और बहुत ज्यादा कैमरा टेक्निक का इस्तेमाल होता है...

ऐसे होते हैं अटैक

  1. किक

    इस दृश्य के लिए सामने खड़ा व्यक्ति जैसे ही आपको हाथ से अटैक करे, सबसे पहले दूसरे हाथ से उसको रोककर, हाथ पीछे की ओर मोड़ना होता है। हाथ को मोड़ते हुए व्यक्ति को नीचे झुकाकर सिर के एकदम करीब से लात ऊपर की ओर निकालते हैं, ताकि देखने में बिल्कुल ऐसा लगे कि आपकी लात पड़ने के बाद व्यक्ति पूरी तरह से जख्मी हो गया। फिल्मों की शूटिंग के दौरान कैमरा बिल्कुल सामने लगा होता है ताकि दृश्य रियल लगे।

    kick

     

  2. हाफ किक

    इस किक को हवा में पैर दाएं हाथ से बाएं हाथ की ओर से सामने की तरफ घुमाकर मारा जाता है। यह किक शत्रु की कनपटी, खोपड़ी, गर्दन,आदि पर मारी जाती है और बहुत शक्तिशाली किक होती है। 

    half kick

     

  3. पंच

    सामने खड़े व्यक्ति की कॉलर को एक हाथ से पकड़ने के बाद पंच को सीधे मुंह के एकदम करीब लेकर जाते हैं। सामने वाले व्यक्ति को भी तुरंत एक्शन लेना होता है, ताकि देखने में वो दृश्य एकदम असली लगे। 

    punch

     

  4. ब्लॉक प्रैक्टिस

    ब्लॉक प्रैक्टिस के लिए भी हॉर्स पोजिशन में खड़ा होना चाहिए और एक हाथ को झटके से शरीर के आगे आधा गोला बनाते हुए अटैक किया जाता है। 

    block practice

     

COMMENT